Woman with neck and back pain, rubbing her painful body, back view, panorama

बदन दर्द की समस्या को दूर करने के लिए करे ये…

शरीर के किसी भी हिस्से में दर्द हो तो सरसों के तेल को हल्का गर्म करके शरीर के उस हिस्से पर मालिश करें। यदि कान में दर्द हो तो हल्का गर्म करके काम में डाल लें।

यदि पेट में दर्द या फिर जोड़ों में दर्द है तो एलोवेरा के गूदे में हल्की सी हल्दी औऱ सेंधा नमक मिलाकर इसका सेवन करें। प्याज हर दर्ग में एक औषधि की तरह है। शरीर के किसी भी हिस्से में दर्द हो या मोच तो तुरंत प्याज का सेवन करना शुरू कर दें।

यदि मोच या सूजन हो तो प्याज को भूनकर उसका पेस्ट बना लें और दर्द वाली जगह पर लगाएं। इसे करने के कुछ समय बाद ही आपको असर दिखने लगेगा।

जब भी कोई खाना बनाएं तो उसमें हींग डालना न भूलें। इससे आपके खाने का स्वाद तो बबढ़ेगा ही। इसके अलावा गैस बनना, भूख ना लगना आदि समस्याओं से निजात मिलेगी। इसे त़ड़का लगाते समय भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

अक्सर लोगों में लगातार घर-ऑफिस में काम करने को लेकर बदन दर्द की शिकायत रहती है। वह अपने इस दर्द से छुटकारा पाने के लिए कई तरह के जुगत में लगा रहता है।

लेकिन शायद ही लोग जानते हों कि उनके इस दर्द का इलाज उनके किचन में मौजूद है। जी हां- बदन दर्द से छुटकारा पाने के बहुत से उपाय आपके रसोईघर में मौजूद हैं जिन्हें अपनाकर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।