लालू यादव को जाना होगा जेल, 21 फरवरी को सुनाई जाएगी सजा

चारा घोटाले से जुड़ी सबसे बड़ी 139.35 करोड़ रुपए की अवैध निकासी के मामले में दोषी करार दिए गए बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव को जेल जाना होगा। उन्हें 21 फरवरी को सजा सुनाई जाएगी।

सीबीआई की विशेष अदालत द्वारा दोषी करार दिए जाने के तुरंत बाद लालू यादव को हिरासत में ले लिया गया था। मिली जानकारी के अनुसार कोर्ट ने सीधे रिम्स भेजने की अर्जी खारिज करते हुए होटवार जेल भेजने का निर्देश दिया है। वहां डॉक्टरों की टीम स्वास्थ्य की जांच करेगी। डॉक्टरों की रिपोर्ट के बाद उन्हें रिम्स भेजा जा सकता है। हो सकता है आज रात लालू को होटवार जेल में ही बितानी पड़े।

लालू यादव के वकील ने अदालत से लालू यादव की उम्र और खराब तबीयत को लेकर गुहार लगाई थी। अधिवक्ता प्रभात कुमान ने कोर्ट में अर्जी देकर कहा था कि लालू प्रसाद यादव की तबीयत ठीक नहीं इसलिए जेल प्राधिकरण को निर्देश दिया जाए कि उन्हें रिम्स में शिफ्ट किया जाए।

बचाव पक्ष के अधिवक्ता संजय कुमार ने बताया कि सीबीआई कोर्ट ने डोरंडा कोषागार निकासी मामले में 36 लोगों को तीन साल की सजा सुनाई है। लालू सहित 37 लोगों की सजा पर 21 फरवरी को फैसला आएगा। अदालत ने इस मामले में 24 लोगों को रिहा कर दिया है।

लालू यादव को उनके अधिवक्ता की अर्जी के अनुसार रिम्स या फिर नियमों के मुताबिक जेल भेजे जाने की संभावना को देखते हुए दोनों जगह तैयारी शुरू कर दी गई। होटवार जेल के आसपास सुरक्षा कड़ी कर दी गई थी।

लालू यादव संयुक्त बिहार (जब अलग झारखंड राज्य का गठन नहीं हुआ था) के भी मुख्यमंत्री रहे हैं। लिहाजा, झारखंड में उनके जेल में रहने की सूचना पर बड़ी संख्या में समर्थकों के जुट जाने की आशंका रहती है।

वैसे सीबीआई कोर्ट में आज होने वाले फैसले के बारे में जानने और लालू से मिलने के लिए भी सुबह से ही रांची में स्टेट गेस्ट हाउस से लेकर सीबीआई कोर्ट तक कार्यकर्ताओं-नेताओं की भीड़ जुटी थी। लालू को दोषी करार दिए जाते ही कई नेता-कार्यकर्ता रोने लगे। समर्थकों की भावनाओं को देखते हुए रांची जिला प्रशासन, होटवार जेल प्रशासन और रिम्स प्रशासन सतर्क है। इसी सतर्कता के तहत जेल और रिम्स में आनन-फानन में तैयारियां की गईं।