जानिए कब होगी UPSSSC PET 2021 की परीक्षा, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दी ये मंजूरी

शुक्रवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इन आयोगों के अध्यक्षों के साथ बैठक के दौरान यूपीएसएसएससी, यूपी उच्च शिक्षा सेवा आयोग और उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड के तहत 74,000 रिक्त पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू करने का निर्देश भी दे दिया है।

योगी ने अधिकारियों से इन प्रतियोगी परीक्षाओं को जल्द से जल्द सबसे पारदर्शी तरीके से आयोजित करने को कहा। उन्होंने सुझाव दिया कि बड़ी परीक्षाएं मंडल स्तर पर आयोजित की जानी चाहिए, जबकि छोटी परीक्षाएं जिला स्तर पर आयोजित की जानी चाहिए।

मुख्यमंत्री ने परीक्षा पर चर्चा करते हुए अधिकारियों से कहा कि परीक्षा का काम पूरी पारदर्शिता व निष्पक्षता से होना चाहिए। खराब छवि वाले विद्यालयों को परीक्षा केंद्र बिल्कुल न बनाया जाए। परीक्षाएं पूरी तरह नकल विहीन होनी चाहिए। प्रारंभिक पात्रता परीक्षा, पीईटी के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 25 मई, 2021 से शुरू हो गई थी। परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 21 जून, 2021 थी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंजूरी के बाद 20 अगस्त को यूपी अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) की प्रारंभिक पात्रता परीक्षा (PET) के लिए 20 लाख से अधिक उम्मीदवारों के उपस्थित होने की उम्मीद है। इस परीक्षा का आयोजन उत्तर प्रदेश के 75 जिलों में किया जाना है जिसमें 20,73,540 उम्मीदवार शामिल हो सकते हैं।