जानिए क्या है ‘बायोब्रिक’,बिना प्लास्टर के खड़ी हो जाएगी मजबूत दीवार!

घर बनाना या खरीदना हर इंसान की जिंदगी का सबसे बड़ा निवेश होता है इसलिए मकान के निर्माण के समय व्यक्ति सोच-समझकर पैसा खर्च करता है. समय के साथ-साथ महंगाई बढ़ने से भवन निर्माण भी महंगा हुआ है.

खासकर सीमेंट और स्टील के दाम लगातार बढ़े हैं. लेकिन, आने वाले दिनों में घर के निर्माण पर होने वाला खर्च कम हो सकता है, क्योंकि बाजार में एक नई तरह की ईंट आने वाली है.

घर की दीवारों को खड़ा करने के लिए ईंट सबसे ज्यादा जरूरी होती है इसलिए भवन निर्माण के दौरान ईंट का काफी इस्तेमाल किया जाता है. हालांकि, सीमेंट-स्टील की तरह ईंट के दाम भी बढ़े हैं इसलिए घर निर्माण की लागत भी बढ़ी है. लेकिन, आने वाले दिनों में बाजार में बायो ब्रिक के आने से मकान बनाना सस्ता हो सकता है. आइये जानते हैं कैसे?

खास तकनीक से तैयार हुई बायोब्रिक्स
एचटी की रिपोर्ट के अनुसार, रुड़की स्थित सेंट्रल बिल्डिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट ने घर और दीवार बनाने के लिए सस्ती ईंट बनाने का तरीका ढूंढ निकाला है. खास बात है कि इस तकनीक से भवन निर्माण की लागत भी कम होगी और इनके निर्माण में इस्तेमाल होने वाले ईंधन की भी बचत होगी, जिससे यह पर्यावरण के लिए भी अनुकूल होंगी.

इन ईंटों को बायोब्रिक नाम दिया गया है. वजन में हल्की ये ईंटें, अन्य ईंटों की तुलना में सस्ती होगी. CBRI वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि सेल्फी हीलिंग टेक्नोलॉजी के प्रयोग से वे रेगिस्तानी मिट्टी से इकोफ्रेंडली ईंट बनाने में सफल हुए हैं.

क्यों खास है ये ईंट
पारंपरिक रूप से ईंट बनाने की प्रोसेस काफी लंबी व महंगी होती है. क्योंकि, इन्हें तैयार करने के बाद तपना पड़ता है. लेकिन, बायोब्रिक ईंट को बनाने में तपाने की जरूरत नहीं पड़ती है. वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि इस ईंट की मदद से प्लास्टर करने से भी मुक्ति मिल जाएगी.

कब तक उपलब्ध होंगी बायोब्रिक्स
हालांकि, इन सस्ती ईंटों को बाजार में आने में अभी समय लगेगा. हालांकि, ईंट बनाने की तकनीक को विकसित किया जा चुका है. अब कोई भी ईंट भट्टा संचालक इस टेक्निक को खरीदकर बायोब्रिक का निर्माण शुरू कर सकता है.