ग्रेटर नोएडा वेस्‍ट को मिलेगी जाम से निजात, रैपिड रेल से एयरपोर्ट पहुंचना होगा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुक्रवार को गाजियाबाद में देश की पहली हाई स्‍पीड नमो भारत रैपिड रेल की शुरुआत हो चुकी है. साहिबाबाद से दुहाई तक के सेक्‍शन की शुरुआत के साथ ही नेशनल कैपिटल रीजन ट्रांसपोर्ट कारपोरेशन (एनसीआरटीसी) ने गाजियाबाद को नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से आरआरटीएस से जोडने का प्रस्‍ताव भी तैयार कर लिया है.

 

आने वाले समय में रैपिड रेल चलने से न केवल नोएडा और ग्रेटर नोएडा के लोगों को बड़ी राहत मिलने जा रही है बल्कि यहां से एनसीआर का सफर भी आसान होने जा रहा है.

एनसीआरटीसी के प्रस्‍ताव के बाद न सिर्फ लोगों को ग्रेटर नोएडा वेस्‍ट के जाम से निजात मिलेगी बल्‍क‍ि आने वाले समय में ग्रेटर नोएडा और ग्रेनो वेस्‍ट से एनसीआर का सफर भी आसान हो जाएगा. कई इलाकों के लिए कनेक्टिविटी बेहतर होने से विकास को पंख लगेंगे और ग्रेनो में रियल एस्‍टेट सेक्‍टर को भी इसका लाभ मिलने जा रहा है.

जाम से मिलेगी नि‍जात
बता दें कि ग्रेटर नोएडा वेस्‍ट को बसे हुए कुछ साल ही हुए हैं लेकिन यहां जाम की समस्‍या विकराल हो गई है. प्राधिकरण यहां कई फ्लाईओवर बनाने की योजना भी बना रहा है. हालांक‍ि इससे पहले रैपिड रेल के प्रस्‍ताव ने लोगों को राहत दे दी है. यह रूट स्‍वीकृत होता है तो माना जा रहा है क‍ि अगले पांच साल में यहां रेल दौडने लगेगी. ऐसे में यहां रहने वाले लोग सीधे गाजियाबाद और दिल्‍ली के सराय काले खां और अन्‍य इलाकों से जुड जाएंगे.

रियल एस्‍टेट सेक्‍टर में भी खुशी की लहर
किसी भी इलाके के विकास में सबसे बड़ा कारण कनेक्टिविटी का होता है. रैपिड रेल देश के सबसे आधुनिक कनेक्टिविटी के माध्‍यमों में से एक है. ऐसे में रियल एस्‍टेट सेक्‍टर इसे लेकर खासा उत्‍साहित है. क्रेडाई एनसीआर के अध्‍यक्ष और गौर ग्रुप के चेयरमैन मनोज गौर ने कहा क‍ि कनेक्टिविटी बेहतर होगी तो इसका सीधा लाभ यहां रहने वाले लोगों और यहां रहने की प्‍लानिंग कर रहे लोगों को होगा. इससे आने वाले समय में ग्रेनो वेस्‍ट और ग्रेनो के साथ यमुना एक्‍सप्रेस वे के असपास के इलाकों का भी तेजी से विकास होगा.

वहीं ग्रुप 108 के मैनेजिंग डायरेक्‍टर अमीश भूटानी का कहना है कि रैपिड ट्रेन से ग्रेनो वेस्‍ट और ग्रेनो के जुडने से यहां के विकास में तेजी आएगी. रेजीडेंशियल के साथ ही कमर्शियल सेक्‍टर को भी पंख लगने तय हैं. यहां रहने वाले लोगों के साथ ही व्‍यापारियों और इंडिस्‍ट्रीज को भी इसका लाभ होगा. रोजगार के बेहतर अवसर मिलेंगे.