जानिए किस दिन है महाशिवरात्रि इस विधि-विधान से करे पूजा-अर्चना, जरूर स्‍वीकार होगी प्रार्थना

सनातन धर्म में महाशिवरात्रि का बहुत महत्व है. इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती की विशेष आराधना की जाती है. महाशिवरात्रि फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मनाई जाती है. इस साल महाशिवरात्रि 18 फरवरी 2023 को पड़ रही है. इस दिन जीवन में सुख-समृद्धि, सौभाग्‍य पाने और जल्‍द विवाह कराने के उपाय किए जाते हैं. इससे जीवन के सारे दुख-कष्‍ट दूर होते हैं.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार साल 2023 में महाशिवरात्रि 18 फरवरी 2023 को है. फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि 17 फरवरी की रात 8 बजकर 2 मिनट से शुरू होकर 18 फरवरी की शाम 4 बजकर 18 मिनट तक रहेगी. उदयातिथि के अनुसार 18 फरवरी को महाशिवरात्रि मनाई जाएगी. इसमें निशीथ काल पूजा मुहूर्त 18 और 19 फरवरी की मध्‍यरात्रि 12 बजकर 16 मिनट से 1 बजकर 6 मिनट तक रहेगा. वहीं महाशिवरात्रि व्रत का पारण मुहूर्त 19 फरवरी की सुबह 6 बजकर 57 मिनट से दोपहर 3 बजकर 33 मिनट तक रहेगा.

महाशिवरात्र के दिन पूरे भक्ति भाव से की गई प्रार्थना जरूर स्‍वीकार होती है. इसलिए इस दिन भगवान भोलेनाथ की विधि-विधान से पूजा-अर्चना जरूर करनी चाहिए. साथ ही महाशिवरात्रि व्रत भी जरूर रखना चाहिए. इसके लिए सुबह जल्‍दी उठकर स्‍नान करें और साफ कपड़े पहनकर भगवान के सामने हाथ जोड़कर महाशिवरात्रि व्रत का संकल्‍प लें. इसके बाद शिव मंदिर जाकर शिवलिंग का अभिषेक करें, पूजा-अर्चना करें. यदि घर पर पूजा कर रहे हैं तो शुभ मुहूर्त में विधि-विधान से पूजा करें. इसके लिए पूजा स्‍थल की सफाई करें. गंगाजल से उस जगह को पवित्र करें. शिवलिंग का पंचामृत से अभिषेक करें.  बेलपत्र, फूल, दीप और अक्षत से भगवान शिव की पूजा करें. फल और मिठाई का भोग लगाएं. शिव चालीसा पढ़े. पूजा के बाद प्रसाद का वितरण करें.