जानिए ऊंट से होगा कोरोना का इलाज, रिसर्च में हुआ ये बड़ा खुलासा

रिपोर्ट के मुताबिक यूएई में कूबड़दार ऊंटों पर रिसर्च किया जा रहा है। इसके लिए ऊंटों में कोरोना के मृत सैंपल का इंजेक्शन दिया जा रहा है। साथ ही इस बात को बारीकी से उनके अंदर आ रहे बदलाव को देखा जा रहा है।

इसके अलावा एंटीबॉडी के लिए उनका ब्लड सैंपल भी लिया जा रहा है। जाँच के माध्यम से देखा जा रहा है कि कोरोना का कोई इलाज मिल सके। रिसर्च में यह तो सामने आ चुका है कि कूबड़दार ऊंटों पर कोरोना का कोई असर नहीं होता है।

यूएई की मीडिया रिपोर्ट में डॉक्टर ने कहा कि ऊंट पर कोरोना का कोई असर नहीं होता, क्योंकि ऊंटों में वायरस रिसेप्टर सेल नहीं होता। वहीं, इंसान और दूसरे अन्य जानवरों में रिसेप्टर सेल होता है.

जिसकी वजह से ही कोरोना संक्रमण फ़ैल रहा है। उनके मुताबिक ऊंट की म्यूकोसा सेल में वायरस चिपक नहीं सकता। यही वजह है कि कोरोना के लिए ऊंट एक कारगर इलाज साबित हो सकता है। ऊंटों के जरिए कोरोना मरीजों को ठीक किया जा सकता है।

अब कोरोना वायरस के इलाज में राजस्थान का जहाज ‘ऊंट’ भी मददगार बनने जा रहा है। जी हां, एक अध्ययन में यह बात निकलकर सामने आई है कि ऊंटों की एंटीबॉडी से कोरोना का इलाज संभव है।

इस पर फिलहाल रिसर्च जारी है और डॉक्टरों का अभी तक हुई रिसर्च के आधार पर कहना है कि यह रिसर्च सही दिशा में है। यूएई के एक जाने माने माइक्रोबायोलॉजिस्ट डॉक्टर ने यह दावा किया है कि ऊंटों में कोरोना वायरस को मात देने का माद्दा है।