हेल्‍दी रहने के लिए महिलाएं जरूर खाएं ये , फिर देखे असर

ज्‍यादातर महिलाएं अंडे की जर्दी को निकालकर खाती हैं लेकिन ऐसा करने से बचें और पूरा अंडा खाएं. जर्दी में हेल्‍दी फैट होता है जो आपको लंबे समय तक पूर्ण महसूस करने और क्रेविंग को रोकने में मदद करता है.

एक टेस्‍टी और पोर्टेबल स्नैक बादाम में हेल्‍दी मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैट होते हैं जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं. आप दिन में किसी भी समय इसका सेवन कर सकते हैं. बादाम खाने से वजन कंट्रोल में रहता है.

रसभरी में न केवल कैंसर से लड़ने वाले फाइटोकेमिकल्स होते हैं, बल्कि इस टेक्‍सचेर वाली बेरीज में फाइबर होता है, जो आपको कब्ज से राहत दिलाने के अलावा अधिक देर तक पटे भरा-भरा महसूस करने में मदद करता है.

ब्लूबेरी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं, जो फ्री रेडिकल्‍स से लड़कर फ्लू से वजन कम करने और सूजन तक कई समस्‍याओं को रोकने में मदद करती हैं.

कई प्रकार के हेल्‍दी फैट शरीर की चर्बी को कम करने में मदद करते हैं. ओमेगा -3 फैटी एसिड एक ऐसा ही सुपरपावर है. रोजाना ओमेगा -3 से भरपूर भोजन लेने की कोशिश करें. दैनिक जरूरत को पूरा करने के लिए सुबह की स्मूदी या ओट्स में चिया सीड्स को जरूर शामिल करें.

महिलाओं (Women) को अपने स्वास्थ्य को लेकर काफी सचेत रहना चाहिए. खुद को हेल्दी रखने के लिए एक्सरसाइज और योग के साथ साथ हेल्दी डाइट (Healthy Diet) भी बहुत जरूरी है.

उम्र बढ़ने के साथ-साथ पुरानी बीमारियों का मुकाबला करना, हेल्‍दी मेटाबॉलिज्‍म को बनाए रखना और पेट की चर्बी को कम करना काफी मुश्किल हो जाता है. महिलाओं को बढ़ती उम्र के साथ विशिष्ट खाद्य पदार्थों जैसे सुपरफूड्स (Superfoods) को अपने डाइट में शामिल करना चाहिए.

इन चीजों को खाने से महिलाएं की बॉडी एकदम शेप में बनी रहती है. इसके अलावा ये सुपरफूड्स झुर्रियों को कम करने और मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ाने में मदद करते हैं. यह आपको जवां और जीवंत महसूस करने में भी मदद करते हैं. आज मदर्स डे के अवसर आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसे ही सुपर फूड्स के बारे में.