कोरोना वैक्सीन लेने के पहले और बाद में रखें ये सावधानी, वरना हो जाएगी ये बड़ी परेशानी

COVID-19 वैक्सीन की डोज का शराब को लेकर क्या संबंध है, इस बारे में अभी वैज्ञानिक शोध तो नहीं है, लेकिन शराब शरीर पर प्रतिकूल प्रभाव डालती है।

 

इसलिए डॉक्टर वैक्सीन लेने से पहले और बाद में कुछ दिनों तक शराब नहीं पीने की सलाह देते हैं। शराब शरीर में वैक्सीन की प्रतिक्रिया में खलल डाल सकती है। यह शरीर में एंटीबॉडी के जेनरेशन को कमजोर भी कर सकती है और इम्यूनिटी को प्रभावित कर सकती है।

कई लोग इस बात को लेकर असमंजस की स्थिति में रहते हैं कि वैक्सीन लगवाने से पहले कुछ खाना चाहिए या नहीं। डॉक्टरों के मुताबिक COVID-19 वैक्सीन लेने से पहले संतुलित आहार ले लेना चाहि क्योंकि घबराहट या एनर्जी की कमी की वजह से व्यक्ति बेहोश भी हो सकता है, हालांकि अभी तक इस तरह के कोई मामले सामने नहीं आए हैं। अपने प्री-वैक्सीनेशन डाइट में संतरे जैसे फलों का जूस भी अच्छा विकल्प हो सकता है।

देश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर के चलते स्थिति भयावह हो चुकी है और ऐसे में इससे बचने का एक ही उपाय है कि देश में वैक्सीनेशन अभियान को तेज किया जाए। देश में कोरोना टीकाकरण अभियान तेजी से चल रहा है.

हालांकि कुछ राज्यों में वैक्सीन की कमी भी देखी जा रही है। सरकार ने जब से 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों को वैक्सीन लगाने की अनुमति दी है, तब से वैक्सीन की किल्लत देखी जा रही है। ऐसे में यदि आप भी वैक्सीन लगवाने से पहले और बाद में अपने खान-पान को लेकर विशेष सावधानी रखनी है।