कोरोना काल में पीएम मोदी ने किसानों को दी ये बड़ी सौगात, 30 जून तक कर सकते…

पीएम मोदी, किसान सम्मान निधि इस योजना के तहत अब तक देश के लगभग 11 करोड़ किसानों के पास करीब 1 लाख 35 हजार करोड़ रूपये पहुंच चुके हैं।

इनमें से सिर्फ कोरोना काल में ही 60 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा पहुंचे हैं। इस वर्ष, अभी तक बीते वर्ष की तुलना में लगभग 10% अधिक गेहूं MSP पर खरीदा जा चुका है।

अभी तक गेहूं की खरीद का लगभग 58,000 करोड़ रुपए सीधे किसानों के खाते में पहुंच चुका है। मुझे संतोष है कि पंजाब और हरियाणा के लाखों किसान डायरेक्ट ट्रांसफर की इस सुविधा से जुड़े हैं।

अभी तक पंजाब के किसानों के बैंक खातों में करीब 18,000 करोड़ रुपये और हरियाणा के किसानों के बैंक खातों में करीब 9,000 करोड़ रुपये सीधे जमा हो चुके हैं।

खेती में नए समाधान, नए विकल्प देने के लिए सरकार निरंतर प्रयास कर रही है। जैविक खेती को बढ़ावा देना ऐसे ही प्रयास हैं। इस प्रकार की फसलों में लागत भी कम है, ये मिट्टी और इंसान के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हैं और इनकी कीमत भी ज्यादा मिलती है।

पीएम मोदी ने इस मौके पर कहा, सरकार की ये निरंतर कोशिश है कि छोटे और सीमांत किसानों को बैंकों से सस्ता और आसान ऋण मिले। इसके लिए बीते डेढ़ साल से किसान क्रेडिट कार्ड उपलब्ध करने का अभियान चलाया जा रहा है। इस दौरान 2 करोड़ से ज्यादा किसान क्रेडिट कार्ड जारी किए गए हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसान सम्मान निधि की आठवीं किस्त जारी कर दी। पीएम मोदी ने 9.5 करोड़ से ज्यादा लाभार्थी किसान परिवारों को 19 हजार करोड़ रुपये से अधिक ट्रांसफर किए।

वहीं कोरोना काल में पीएम मोदी ने किसानों को एक और सौगात दी। पीएम मोदी ने कहा, सरकार ने निर्णय लिया है कि कोरोना काल को देखते हुए किसान क्रेडिट कार्ड ऋण के भुगतान या नवीनीकरण की समय सीमा को बढ़ा दिया गया है। जिन किसानों का ऋण बकाया है, वो अब 30 जून तक ऋण का नवीनीकरण कर सकते हैं।