कपालभाति प्राणायाम करने से नहीं होती है ये गंभीर बीमारी

योग एक्सपर्ट के अनुसार, नियमित रूप से प्राणायाम और स्वास तकनीकों के जरिए फेफड़ों को कई फायदों के साथ ज्यादा मजबूत बनाया जाता है। यहां हम आपको कपालभाति प्राणायाम के बारे में बता रहे हैं जो कि आपके फेफड़ों के साथ पूरे स्वास्थ के लिए फायदेमंद है।

 

कोविड-19 महामारी से बहुत पहले से ही इस योग को किया जाता रहा है। ज्यादा से ज्यादा लोग इंफेक्शन से बचने के लिए, शांति के लिए और अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए योग से जुड़ रहे हैं.

जिसमें SARS-CoV-2 वायरस भी एक वजह है। कई स्टडी से यह पता चलता है कि नियमित रूप से योग और मेडिटेशन करने से फेफड़ों की क्षमता बढ़ती है, जिससे कोविड-19 जैसी स्थिति के खतरे को कम किया जा सकता है।

प्राणायाम योग को फेफड़ों के लिए सबसे अच्छा व्यायाम बताया जाता है। अगर आप नियमित रूप से कपालभाति प्राणायाम को करते हैं तो इससे विभिन्न प्रकार से स्वास्थ्य को लाभ होता है.

जिसमें वजन कम करने से लेकर तनाव आदि से भी छुटकारा शामिल है। वर्तमान में कहीं न कहीं इस जानलेवा कोरोनावायरस महामारी ने लोगों को कई प्रकार से स्वस्थ रहने के लिए प्रेरित किया है। यहां हम आपको इस योग के बारे में बता रहे हैं।