काबुल हवाईअड्डा अब अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों के लिए पूरी तरह तैयार , तालिबान ने की घोषणा

काबुल हवाईअड्डा अब अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों के लिए पूरी तरह से तैयार हो गया है और सभी विमान सेवाएं फिर से शुरू की जाएंगी। यह घोषणा तालिबान के विदेश मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने की।

प्रवक्ता अब्दुल कहर बल्खी ने रविवार को एक बयान में कहा, “काबुल अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर समस्याओं का समाधान कर दिया गया है और हवाईअड्डा घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों के लिए पूरी तरह से तैयार है।

अफगानिस्तान के इस्लामी अमीरात ने सभी एयरलाइनों को अपने पूर्ण सहयोग का आश्वासन दिया है।” 31 अगस्त को अमेरिकी नेतृत्व वाली सेना और अमेरिकी नागरिकों की वापसी के दौरान काबुल हवाईअड्डे की कई सुविधाओं को नष्ट कर दिया गया था। हवाईअड्डा अधिकारियों ने पुष्टि की है कि हवाईअड्डे को कतर, बहरीन, संयुक्त अरब अमीरात, उज्बेकिस्तान, कजाकिस्तान और पाकिस्तान से मानवीय सहायता मिली है।

बता दें कि अफगानिस्तान पर तालिबान का कब्जा हुए एक महीने से ज्यादा का वक्त हो चुका है और अब देश में अपनी स्थिति को और मजबूत करने के साथ उसकी नजर देश के प्रतिनिधि के तौर पर अन्य देशों के साथ संबंध बनाने और अपनी दूसरी सरकार को मान्यता दिलाने पर है। अफगानिस्तान में तालिबान शासन को अब तक किसी देश से औपचारिक मान्यता नहीं मिली है ऐसे में वह अपने शासन को अंतरराष्ट्रीय मान्यता दिलाने की कोशिश में है।

तालिबान ने संयुक्त राष्ट्र को पत्र लिखकर न्यूयॉर्क में चल रहे संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक को संबोधित करने की अनुमति देने का अनुरोध किया। उसका तर्क था कि सरकार के तौर पर मान्यता प्राप्त करने के लिए उसके पास सभी अर्हता है। संयुक्त राष्ट्र ने प्रभावी तरीके से तालिबान के अनुरोध पर जबाब देते हुए संकेत दिया कि अभी वह ऐसा कुछ भी करने की जल्दी में नहीं है।