अभी – अभी चीन को चेतावनी के तौर पर अमेरिका ने…उतारा व दूसरी तरफ…

ताइवान द्वीप की स्वतंत्रता की पक्षधर बनकर उभरी नेता साई इंग वेन के समर्थन में अमेरिका का प्रदर्शन भी कहा जा रहा है। ताइवान में पिछले सप्ताह हुए संसदीय चुनाव में रिकॉर्ड बहुमत मिलने के बाद ताइवान की नेता साई इंग वेन को वहां का दोबारा राष्ट्रपति चुना गया है।

 

राष्ट्रपति साई इंग वेन को इस चुनाव में मिली जीत के बाद चीन प्रशासन में खलबली मची हुई है।ताइवान की राष्ट्रपति सई इंग वेन हमेशा से ही चीनी प्रशासन के विरोध में सामने आई है।

हाल ही चीन और ताइवान नजदीक से अमेरिकी युद्धपोत के गुजरने पर चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने एक बयान जारी कर बताया है कि चीन की सेना

की नजर इस अमेरिकी युद्धपोत पर बनी हुई है और अमेरिका को वन चाइना नीति का सम्मान करते हुए ताइवान से जुड़े मसले पर हस्तक्षेप से दूर रहना चाहिए। यह चीन के साथ अमेरिकी संबंधों के लिए भी ठीक साबित होगा।

चीन और ताइवान के बीच बढ़ते तकरार के मध्य अमेरिका ने अपना एक समुद्री युद्धपोत को चीन और ताइवान को अलग करने वाले ताइवान स्ट्रेट के मध्य उतर दिया है।

अमेरिका की नौसेना का मिसाइलों से लैस युद्धपोत यूएसएस शिलोह को इस समुद्री क्षेत्र में उतारना और यहां से गुजरना चीन के लिए किसी चेतावनी से कम नही माना जा रहा है।वहीं दूसरी तरफ अमेरिका के इस कदम को लेकर सूत्रों ने बताया है कि ताइवान में हाल में संपन्न हुए संसदीय चुनावों में