भारतीय वायुसेना में निकली नौकरी, बिना देरी के करे आवेदन

आयु सीमा – सभी पदों के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 25 वर्ष होनी चाहिए।  शैक्षणिक योग्यता –  ग्रुप सी सिविलियन पदों के लिए पदानुसार अनुसार अलग-अलग शैक्षणिक योग्यता निर्धारित की गई है। अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी अधिसूचना देख सकते हैं।


चयन प्रक्रिया – आवेदकों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। इसमें जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग, न्यूमेरिकल एप्टीट्यूड, जनरल इंग्लिश और जनरल अवेयरनेस से संबंधित सवाल पूछे जाएंगे। यह परीक्षा हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में होगी।

पदों का विवरण

कुल पद – 1515

मेंटेनेंस कमांड – 479
ट्रेनिंग कमांड – 398
पश्चिमी एयर कमांड – 362
ईस्टर्न एयर कमांड – 132
सेंट्रल एयर कमांड – 116
साउदर्न एयर कमांड – 28

भारतीय वायुसेना (आईएएफ) ने ग्रुप सी सिविलियन के विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। आधिकारिक वेबसाइट पर जारी अधिसूचना के अनुसार भर्ती प्रक्रिया के जरिए हिंदी टाइपिस्ट, मल्टी टास्किंग स्टाफ, एलडीसी, ड्राइवर, कुक आदि के कुल 1515 पदों पर आवेदकों की नियुक्ति की जाएगी। आवेदन प्रक्रिया 3 अप्रैल 2021 से शुरू हो चुकी है।

इच्छुक अभ्यर्थी आईएएफ की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। खास बात यह है कुछ पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता दसवीं पास रखी गई है।

वहीं कुछ पदों के लिए आईटीआई डिप्लोमा धारी या बारहवीं पास अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। इस नौकरी से संबंधित अन्य महत्वपूर्ण जानकारी जैसे योग्यता, पदों का विवरण, चयन प्रक्रिया आदि के लिए अभ्यर्थी अगली स्लाइड पर जा सकते हैं।