सोने-चांदी के दाम में आई ये भारी गिरावट, इतने रुपये हुआ सस्ता

सोने की तुलना में चांदी की कीमतों में भी गिरावट रही. औद्योगिक मांग घटने की वजह से एक किलोग्राम चांदी का दाम 69,329 रुपये से गिरकर 68,623 रुपये हो गया.

बता दें अगर अब आप सोने की शुद्धता चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की ओर से एक ऐप बनाया गया है. ‘BIS Care app’ से ग्राहक (Consumer) सोने (Gold) की शुद्धता (Purity) की जांच कर सकते हैं. इस ऐप (App) के जरिए सिर्फ सोने की शुद्धता की जांच ही नहीं बल्कि इससे जुड़ी कोई भी शिकायत भी कर सकते हैं.

इस ऐप (App) में अगर सामान का लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और हॉलमार्क नंबर गलत पाया जाता है तो ग्राहक इसकी शिकायत तुरंत कर सकते हैं. इस ऐप (Gold) के जरिए तुरंत ही ग्राहक को शिकायत दर्ज करने की जानकारी भी मिल जाएगी.

लगातार चौथे दिन सोने की कीमतें गिरी हैं. मंगलवार को सर्राफा बाजार में जून वायदा वाले सोने में 0.04 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई. जिसके बाद सोने के दाम 47,445 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई. वहीं अगर अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने के दाम की बात करें तो हाजिर सोना 0.1% गिरकर 1,777.93 डॉलर प्रति औंस आ गया.

सोने-चांदी की कीमतों (Gold Prices Today) में लगातार चौथे दिन गिरावट आई है. रुपये में मजबूती की वजह से बुधवार को घरेलू बाजार में सोने का भाव (Gold Prices) घट गया.

इस गिरावट के बाद सर्राफा बाजार में 10 ग्राम सोने की कीमत 440 रुपये तक गिर गई है. सोने की तुलना में चांदी की कीमतों में भी गिरावट दर्ज की गई है. आज एक किलोग्राम चांदी का दाम (Silver Prices) 63,628 रुपये पर आ गया.