चीन को लगा बड़ा झटका, अमेरिका ने भारत सहित कई देशो से…

हमारा रक्षा विभाग इस खतरे को समझने के लिए हर संभव कोशिश कर रहा है। व मुझे विश्वास है कि राष्ट्रपति ट्रंप के नेतृत्व में हमारा रक्षा विभाग, हमारी सेना, हमारे राष्ट्रीय सुरक्षा संस्थान इतने सक्षम हैं कि हम अमेरिकी लोगों की रक्षा कर सकते हैं।

हिंदुस्तान व चाइना के बीच हालिया सीमा-विवाद पर एक सवाल का जवाब देते हुए पोम्पियो ने कहा- ‘चीनी कम्युनिस्ट पार्टी मार्च से ही ये सब कर रही है।

वास्तव में हम दुनिया भर के अपने सहयोगी राष्ट्रों भारत, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण कोरिया, जापान, ब्राजील, यूरोप के साथ अच्छी भागीदारी निभा सकते हैं। हम अच्छे साझेदार हो सकते हैं व इससे यह भी पक्का करेंगे कि पश्चिमी राष्ट्रों में आजादी का जो अमेरिकी मॉडल है वो इन राष्ट्रों में भी हो। ‘

वो लंबे समय से इसके लिए कोशिश कर रहे थे। वे निश्चित रूप से वहां कुछ करेंगे जिससे उनका लाभ हो। लेकिन वहां जिन भी समस्याओं को आपने देखा है, वो सिर्फ धमकियां हैं जिसे वो लंबे समय से दे रहे हैं। ‘

अमेरिकी विदेश मंत्री माइकल पोम्पियो ने रविवार को बोला कि चीनी सैन्य क्षमताओं के खतरे को देखते हुए अमेरिका हिंदुस्तान समेत संसार भर के कई राष्ट्रों के साथ हाथ मिला सकता है। उन्होंने कहा- ‘चीन सेना ने जो उन्नति की है वो हकीकत है। महासचिव शी अपनी सैन्य क्षमताएं बढ़ा रहे हैं।