कांवड़ यात्रा को लेकर सामने आई ये बड़ी खबर , उत्तराखंड ने औपचारिक तौर पर किया ये ऐलान…

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव के हवाले से समाचार एजेंसी एएनआई ने ट्वीट में लिखा, ‘कांवड़ मेले के दौरान अगर राज्यों से गंगाजल लाने की मांग होगी, तो हम पूरा सहयोग करेंगे. पानी के टैंकरों के माध्यम से हरिद्वार से गंगाजल ले जाने की अनुमति मिलेगी.’

बता दें कि उत्तराखंड ने कांवड़ यात्रा पर प्रतिबंध लगाया है जबकि उत्तर प्रदेश ने मंंज़ूरी दी है. सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में दखल देकर उप्र से जवाब मांगा और कहा था कि गंगाजल के लिए व्यवस्था की जानी चाहिए. इसी संदर्भ में पहले भी हरिद्वार प्रशासन ने टैंकरों से व्यवस्था की बात कही थी.

सुप्रीम कोर्ट के दखल और निर्देशों के बाद उत्तराखंड ने औपचारिक तौर पर ऐलान कर दिया है कि अन्य राज्यों से गंगाजल की मांग होगी, तो इसका पूरा इंतज़ाम किया जाएगा. टैंकरों की व्यवस्था किस स्तर पर कैसे हो सकेगी?

इसके साथ ही उत्तराखंड के सामने एक बड़ी चुनौती और खड़ी हो गई है कि छद्म रूप में आ रहे कांवड़ियों को कैसे रोका जाए? कांवड़ यात्रा पर देशव्यापी रोक लगने के आसार के चलते अन्य राज्यों से कांवड़िये सादे भेस में हरिद्वार पहुंचने की चाल शुरू कर चुके हैं और उनकी पहचान कर पाना बड़ी समस्या बन गई है.