14 दिनों के अंदर भारत में हो सकता है ये बड़ा हमला, 4,000 किलोमीटर दूर से आ रहा…

आर्मी हुई अलर्ट, बॉर्डर पर चीन की ओर से नहीं हो रहा कोई बदलाव, अब आया बड़ा अपडेट। हिंदुस्तान व चीन के बीच जारी मतभेद कम होने का नाम ही नहीं ले रहा है।

 

सीमा पर स्थिति अब भी तनावपूर्ण है। जुलाई महीने की शुरुआत में ही जवानों के पीछे हटने पर सहमति बनी थी, मगर अभी ये कुछ हद तक ही कामयाब हो पाई है।

जहां तक बात रही हिंदुस्तान की तो FAO के अनुसार, सोमालिया से आ रहे टिड्डियों का यह दल राजस्थान और उसकी सरहदों से सटे इलाकों में हमला कर सकता है।

शुरुआती तैयारी की जाए तो फसलों को बचाया जा सकता है। पिछली बार FAO ने जब चेतावनी दी थी, उसके बाद हिंदुस्तान और पाकिस्तान पर टिड्डियों के हमले में बहुत बर्बादी हुई थी। टिड्डियों का दल पूर्व से उत्तर को ओर गया था। अब मॉनसून आने की वजह से उनके वापस आने की आशंका जताई जा रही है।

FAO ने कहा है कि पाकिस्तान की स्थिति तो और बुरी होने वाली है। क्योंकि पाकिस्तान में थरपकर और चोलिस्तान रेगिस्तान में इस वक्त बारिश हो रही है। इसी इलाके में टिड्डियों का दल प्रजनन करेगा। अपना ठिकाना बनाएगा। इसके करीब के जिलों में आफत आ जाएगी।

ये हिंदुस्तान और पाकिस्तान सीमा के दोनों तरफ अपना प्रजनन केंद्र स्थापित करेंगे। यहां पर प्रजनन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद ये अगली जगह चले जाएंगे। मगर इस दौरान ये जिस क्षेत्र में रहेंगे, उस इलाके में फसलें बर्बाद हो जाएंगी।

संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी फूड एंड एग्रीकल्चर ऑर्गेनाइजेशन (FAO) ने चेतावनी दी है कि अफ्रीकी देश सोमालिया से टिड्डियों का एक बड़ा समूह उत्तर-पूर्व की तरफ निकला है। यह दल दो हफ्ते में हिंदुस्तान और पाकिस्तान की सीमा में पहुंच जाएगा।

हिंदुस्तान में अभी टिड्डियों का हमला खत्म नहीं हुआ है। UN की एक बड़ी एजेंसी ने चेतावनी दी है कि अगले दो हफ्तों में टिड्डियों का एक बड़ा हमला फिर हिंदुस्तान में हो सकता है।

टिड्डियों का ये हमलावर दल हिंदुस्तान के पश्चिमी छोर से लगभग 4,000 किलोमीटर दूर से आ रहा है। यह उस देश से आ रहा है जहां के समुद्री लुटेरे पूरे विश्व में कुख्यात हैं।