2 अक्‍टूबर को कर सकते हैं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इसके इस्‍तेमाल पर पूरी तरह से पाबंदी की घोषणा

गांधी जयंती यानी 2 अक्‍टूबर से देश में प्‍लास्टिक बैग, कम और स्‍ट्रॉ के इस्‍तेमाल पर पूरी तरह पाबंदी लग सकती है। अधिकारियों के हवाले से यह बात कही है। शहरों और गांवों में प्रदूषण कम करने के लिए प्रधानमंत्री इसकी घोषणा 2 अक्‍टूबर को कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ऐसे प्‍लास्टिक्‍स के इस्‍तेमाल पर 2022 तक पूरी तरह रोक लगाने का प्रयास कर रहे हैं। 2 अक्‍टूबर को वह ऐसे 6 प्रोडक्‍टस के इस्‍तेमाल पर पाबंदी से जुड़ा अभियान शुरू करेंगे। रॉयटर्स ने दो अधिकारियों का हवाला देते हुए यह बात कही है।

रॉयटर्स ने अधिकारी के हवाले से अपनी रिपोर्ट में कहा है कि सरकार की नीतियों के मुताबिक प्‍लास्टिक बैग, कप, प्‍लेट, छोटे बोतल, स्‍ट्रॉ और कुछ खास तरह के सैशे इसमें शामिल हैं। अधिकारी ने कहा कि यह पाबंदी व्‍यापक स्‍तर पर होगी जिनमें इनकी मैन्‍युफैक्‍चरिंग, इस्‍तेमाल और आयात पर भी पाबंदी लगाई जाएगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्‍वतंत्रता दिवस को दिए गए अपने भाषण में लोगों और सरकारी एजेंसियों से अपील की थी कि सिंगल प्‍लास्टिक के इस्‍तेमाल से देश को मुक्‍त करने की दिशा में वे 2 अक्‍टूबर को ‘पहला बड़ा कदम’ उठाएं।