चार-दिवसीय यात्रा पर भारत आए इजरायल के मंत्री, करेगे ये समझौता

जरायल के अर्थव्यवस्था मंत्री नीर बरकत भारत के साथ द्विपक्षीय संबंधों को मजबूती देने के लिए चार-दिवसीय यात्रा पर भारत आए हैं। वे इजरायल और भारत के बीच प्रस्तावित मुक्त व्यापार समझौता (एफटीए) को लेकर बातचीत करने आए हैं।

इस दौरान उन्होंने कहा कि इजरायल भारत को अपना भरोसेमंद दोस्त मानता है। उन्होंने कि उनका देश अधिक इजरायली कंपनियों को भारत में ऑफिस स्थापित करने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है।

इजरायली मंत्री ने कहा, “डेजर्ट टेक में यह शामिल है कि हम कैसे बेहतर भोजन उगाते हैं, और बेहतर पानी और बेहतर ऊर्जा प्रदान करते हैं। इजरायल का दक्षिणी भाग एक रेगिस्तान है। इसमें बड़ी संख्या में उद्यमी हैं। ड्रिप सिंचाई इजरायल से आती है। हमारे पास कई ऐसे स्टार्टअप हैं जो पूरी तरह लीक से हटकर सोच रहे हैं और कृषि में उपज में सुधार कर रहे हैं। हाइड्रोपोनिक्स एक अच्छा उदाहरण है जहां इजरायल वास्तव में अच्छी तरह से विकसित हो रहा है। एक एकड़ हाइड्रोपोनिक्स पर आप 50 एकड़ जमीन के बराबर भोजन विकसित कर सकते हैं।”

विदेश मामलों के संपादक रेजाउल एच लस्कर के साथ बातचीत में नीर बरकत ने कहा कि भारत और इजरायल दोनों के लिए सुरक्षा एक बड़ी बात है और इसे बढ़ाना है। जब उनसे पूछा गया कि प्राथमिकता वाले ऐसे कौन से क्षेत्र हैं .

जिनमें भारत और इजरायल अपने व्यापार को और आगे बढ़ा सकते हैं तो उन्होंने कहा कि सुरक्षा एक बड़ा क्षेत्र है। उन्होंने कहा, “हम अपने सुरक्षा रहस्यों (सिक्योरिटी सीक्रेट्स) को भारत के साथ साझा करने में सहज महसूस करते हैं क्योंकि हमें भारत सरकार और लोगों पर भरोसा है।” उन्होंने कहा कि इसके अलावा डेजर्ट टेक एक और ऐसा सेक्टर है जहां काफी कुछ किया जा सकता है।