शादी के लिए अपना धर्म तक छोड़ने के लिए तैयार थे इरफ़ान, कभी पूरा नही हो पाया एक्टर का ये सपना

आज दिवंगत बॉलीवुड अभिनेता इरफान खान की जयंती है। उन्होंने अपने करियर में पर्दे पर एक अलग छाप छोड़ी है। वह अपनी बेहतरीन एक्टिंग के लिए जाने जाते हैं। भले ही वह आज दुनिया में नहीं हैं, लेकिन उन्होंने अपने करियर में ऐसे-ऐसे किरदार निभाए हैं कि उन्हें कोई नहीं भूल सकता। जब इंडस्ट्री के चुनिंदा और बेहतरीन कलाकारों की बात आती है तो उसमें एक नाम इरफान खान का भी आता है। अपने अभिनय करियर के साथ-साथ वह अपनी निजी जिंदगी को लेकर भी काफी चर्चा में रहे हैं। ऐसे में उनकी जयंती पर हम आपको उनकी निजी जिंदगी के बारे में बता रहे हैं।

इरफान खान का जन्म 7 जनवरी 1967 को टोंक, राजस्थान में हुआ था और 29 अप्रैल 2020 को कैंसर के कारण उन्होंने दुनिया छोड़ दी। उन्होंने अपने करियर में ‘अंग्रेजी मीडियम’, ‘पान सिंह तोमर’, ‘हिंदी मीडियम’, ‘पीकू’ और ‘लंच बॉक्स’ जैसी फिल्मों में काम किया है। उन्होंने अपनी एक्टिंग से स्क्रीन पर एक अलग छाप छोड़ी है। दिवंगत अभिनेता के अभिनय की जितनी भी तारीफ की जाए कम होगी। फिल्मों और एक्टिंग के अलावा वह अपनी निजी जिंदगी यानी पत्नी सुतापा के साथ रिश्ते को लेकर भी काफी चर्चा में रहे हैं। इनकी प्रेम कहानी किसी फिल्म की कहानी से कम नहीं है। उनका प्यार कॉलेज के दिनों में परवान चढ़ा।

कॉलेज के दिनों में प्यार परवान चढ़ा
अजय ब्रह्मात्मज की ‘और कुछ पन्ने कोरे रह गए इरफान’ में एक्टर की लव स्टोरी और उनकी जिंदगी से जुड़े कुछ अनसुने किस्सों का जिक्र किया गया है। इसमें इरफान खान की लव स्टोरी के बारे में बताया गया है कि दोनों की पहली मुलाकात एनएसडी (नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा) में हुई थी। एक्टर जयपुर से थे तो वहीं सुतपा दिल्ली से थीं। कॉलेज के दिनों में उनकी काफी अच्छी दोस्ती हुआ करती थी। अभिनेता ने एक बार अपनी दोस्ती के बारे में कहा था कि उन्हें कॉलेज के दिनों में सुतापा के साथ रहना पसंद था। उनके साथ उनकी बहुत दिलचस्प बातचीत हुई. वह अपने सारे डर उनके सामने खुलकर व्यक्त करते थे।

धर्म छोड़ने को तैयार थे इरफान खान!
साथ रहते-रहते इरफान खान और सुतपा एक-दूसरे के इतने आदी हो गए कि दोनों को प्यार हो गया। वे कई सालों तक साथ रहे लेकिन इस दौरान उन्होंने कभी शादी के बारे में नहीं सोचा। ये कपल सालों तक लिव-इन रिलेशनशिप में भी रहा। एक्टर सुतापा के घर भी जाते थे लेकिन कभी किसी ने उनके रिश्ते पर सवाल नहीं उठाया. इतना ही नहीं जब उनकी शादी की बात आई तो इरफान ने सुतपा से कहा था कि अगर उनकी मां चाहे तो वह उनका धर्म परिवर्तन भी करा सकते हैं। लेकिन सुतापा की मां ने इस बात को मानने से इनकार कर दिया कि वह अपना धर्म क्यों छोड़ेंगे? बाद में घर वालों की सहमति से उन्होंने शादी कर ली और किसी ने अपना धर्म नहीं बदला।

इरफान खान का सपना अधूरा रह गया
इसके अलावा अगर हम इरफान खान के उस सपने की बात करें जो अधूरा रह गया। वह घटना साल 2013 की है। जब लंदन फिल्म फेस्टिवल में फिल्म ‘किस्सा’ और ‘लंच बॉक्स’ की स्पेशल स्क्रीनिंग की जा रही थी। इसी फिल्म फेस्टिवल में लेखक वरुण ग्रोवर भी पहुंचे थे। उसी पार्टी में इरफान खान एक कोने में बैठे थे और वरुण ग्रोवर उनके पास जाते हैं और बताते हैं कि उन्होंने पिछले साल एक गाना सुनने के बाद उन्हें फोन किया था. इस पर इरफान खान ने उनसे मुगल-ए-आजम का जिक्र किया। उन्होंने कहा, ‘क्या आपने कभी मुगल-ए-आजम के बारे में सोचा है?’ एक्टर ने बताया कि उनकी जिंदगी का सपना है कि मुगल-ए-आजम और के आसिफ की जिंदगी पर फिल्म बने और वह उनका किरदार निभाना चाहेंगे। इरफान ने बताया था कि उस वक्त ज्यादा रिकॉर्ड नहीं बचे थे। का। आसिफ ने इतने सालों तक यह फिल्म क्यों और कैसे बनाई, इस पर बहुत कम शोध हुआ है। अब इरफान खान ने वरुण ग्रोवर को इस पर रिसर्च करके एक बेहतरीन कहानी तैयार करने को कहा। लेकिन ऐसा नहीं हो सका. वरुण ने कुछ समय तक इस पर काम किया लेकिन ज्यादा समय नहीं दिया। बाद में दोनों अपने-अपने काम में व्यस्त हो गए और इस तरह इरफान खान का सपना अधूरा रह गया।