झटपट नाश्ते में बनाए कलमी वड़ा, यहां देखे इसकी सरल विधि

हमारे भारतीय व्यंजनो के अगर देखा जाए तो वह स्वादिष्ट होने के साथ कई अदुभुत गुणों से भरपूर है क्योंकि हमारे भारत में कई प्रांत के लोग रहते है और सभी प्रांत के लोगों के रहन सहन में अंतर होने के साथ उनके खाने का स्वाद भी निराला है। इन्हीं खानों में से निकाला गया है एक स्वादिष्ट व्यंजन कलमी वड़ा…

आवश्यक सामग्री :

½ कप चने की दाल, 2 चम्मच बारीक कटा हुआ हरा धनिया, 2 से 3 बारीक कटी हुई हरी मिर्च, नमक स्वादानुसार, ¼ चम्मच लालमिर्च पाउडर, कद्दूकस किया हुआ अदरक, एक छोटी चम्मच धनिया पाउडर और एक छोटी सा टुकड़ा हींग।

बनाने की विधि :

चने की दाल को रातभर भिगोकर रख दें सुबह उठकर दाल का पानी निकाल कर उसे बिना पानी डाले मोटा सा पीस लें, यदि दाल के अत्याधिक सूख जाने पर दाल नहीं पीस पा रही है तब 1 से 2 चम्मच पानी डाल सकते है। अब पिसी हुई दाल में नमक, हरी मिर्च, अदरक, लालमिर्च पाउडर, हरी धनिया और हींग को दाल के मिश्रण में डालकर अच्छी तरह से मिला लें। अब कढ़ाई में तेल डालकर गर्म होने के लिए रखें। अब बड़े बनाने के लिए किसी प्याली में सूती कपड़े को बिछाकर अच्छी तरह से कस लें।

अब उस कपड़े में पानी डालकर गीला हल्का गील सा कर लें। अब दाल के मिश्रण को कपड़े में रखकर गोला आकार देते हुये फैलायेंगे। इसके बाद उस गोल बड़े को बड़ी ही सावधानी के साथ उठाते हुए एक-एक करके तेल में डालकर ब्राउन होने तक सेकते जायेंगे। अब आपके बड़े तलकर तैयार हो चुके है इन तले हुए वड़ों को ½ इंच के लम्बाई के साथ काटते हुए रख लें, जब आपके मेहमान आए तो आप इन कटे हुए वड़े को कढ़ाई में डालकर क्रिस्प होने तक तलते रहें, जब आपके कलमी वड़े तैयार हो जाए तो इसे आप लहसुन धनिया की चटनी बनाकर सर्व करें।