चीन से निपटने भारत ने बॉर्डर पर तैनात की ये खतरनाक मिसाइल, देख छूटे पाकिस्तान के पीसने

लद्दाख इलाके में चीन की किसी भी तरह की कोई चाल अब नहीं चलेगी। चीन से निपटने के लिए अब भारतीय सेनाएं तैयार हो चुकी हैं, इस बारे में बीते दिनों सीडीइस बिपिन रावत की ओर से भी बयान दिया गया था कि अगर लाइन ऑफ़ एक्चुअल कंट्रोल पर बातचीत से हल नहीं निकला तो फिर सेना के इस्तेमाल किया जाएगा।

इस मिसाइल के वार से एक बार में सीधा टार्गेटिड निशाना लगाया जा सकता है। दुश्मन का कोई भी विमान या ड्रोन अगर बॉर्डर में घुसता है तो इग्ला मिसाइलें उसके लिए बड़ा खतरा हो सकती हैं।

इसकी अच्छी बात ये है कि इस मिसाइल का इस्तेमाल वायुसेना और थल सेना दोनों ही करती हैं। टेक्निकल भाषा में कहें तो इनका इस्तेमाल Man Portable Air Defense Systems (MANPADS) के तौर पर किया जाता है, जो इन्हें करीब आने से रोकती है।

इस इग्ला मिसाइल को चलाना एक जवान के लिए आसान है। इस मिसाइल को कंधे पर रख कर वार लिया जा सकता है। ये मिसाइल इतनी पॉवरफुल है कि इसकी एक मार से हेलिकॉप्टर और फाइटर हेलिकॉप्टर को ढेर किया जा सकता हैं।

सरकारी सूत्रों के अनुसार, भारतीय सेना के जवानों को जल्द ही ये इग्ला मिसाइल सिस्टम सौंपा जाएगा, जो दुश्मनों को भारतीय एयरस्पेस में आने से रोकेगा।

इग्ला मिसाइल ऐसे समय में काम आती हैं जब दुश्मन किसी भी तरह से हमारे एयरस्पेस में घुसने की कोशिश करता है। तब इन मिसाइल की मदद से दुश्मन को नाकाम किया जा सकता है।

भारत और चीन के विवाद के बाद लद्दाख बॉर्डर पर भारतीय सेना ने सुरक्षा को बढ़ा दिया है। चीन की चालाकी और उसके छल से बचने के लिए भारतीय सेना अब कोई और चांस नहीं लेना चाहती इसलिए सेना ने अपनी तैयारियां पूरी कर ली हैं। इसी के तहत सेना ने जवानों को इग्ला मिसाइल के साथ तैनात कर दिया है।