एशियन गेम्स 2023 के लिए रवाना हुई ऋतुराज गायकवाड़ की अगुवाई वाली भारतीय क्रिकेट टीम

ऋतुराज गायकवाड़ की अगुवाई वाली भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम एशियन गेम्स 2023 के लिए गुरुवार को हांग्जो रवाना हो गई है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई ने ट्विटर पर कप्तान समेत कोच वीवीएस लक्ष्मण की तस्वीर शेयर कर इसकी जानकारी दी।

भारतीय टीम अपना पहला मुकाबला 3 अक्टूबर को खेलेगी। बेहतर आईसीसी रैंकिंग के चलते टीम इंडिया इस प्रतियोगिता की शुरुआत सीधा क्वार्टर फाइनल से करेगी। बता दें, पुरुषों से पहले महिला टीम ने एशियन गेम्स 2023 में हिस्सा लिया जहां उन्होंने अपना अभियान गोल्ड मेडल के साथ खत्म किया। पुरुष टीम से भी भारत को क्रिकेट में एक और गोल्ड की उम्मीद रहेगी।

एशियाई खेलों के लिए भारतीय स्क्वॉड में सभी आईपीएल स्टार मौजूद हैं। पहले इस स्क्वॉड में शिवम मावी का नाम था, मगर चोट के चलते वह बाहर हो गए हैं, उनकी जगह आकाश दीप को टीम में शामिल किया गया है।

ऋतुराज गायकवाड़ पहली बार सीनियर टीम की कप्तानी करते हुए नजर आएंगे। हाल ही में उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो वनडे मैच में खेलने का मौका मिला था। सीरीज के पहले मैच में उन्होंने अर्धशतक जड़ते हुए टीम को शुभमन गिल के साथ शानदार शुरुआत दी थी।

क्रिकेट एशियाड इतिहास में केवल तीन बार ही खेला गया है और पिछली बार यह इंचियोन में 2014 में आयोजित हुआ था। भारत ने 2014 में इंचियोन एशियाई खेलों में क्रिकेट प्रतियोगिता में भाग नहीं लिया था।

एशियन गेम्स 2023 के लिए भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम- ऋतुराज गायकवाड़ (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, राहुल त्रिपाठी, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, शाहबाज अहमद, रवि बिश्नोई, आवेश खान, अर्शदीप सिंह, मुकेश कुमार, शिवम मावी, शिवम दुबे, प्रभसिमरन सिंह