भारत अमेरिका से खरीदेगा ये खतरनाक हथियार , देख चीन के छूटे पसीने

भारत अमेरिका से जिन 30 ड्रोन को खरीदने जा रहा है, उसका नाम है-MQ-9 रीपर/प्रीडेटर बी (MQ-9 Reaper/Predator B)…यह ड्रोन इतने तेजी से हमला करता है कि अपने दुश्मन को बचने का कोई मौका नहीं देता।

 

सूत्रों के मुताबिक भारत अगले महीने 3 बिलियन डॉलर की डील को मंजूरी देगा। इस ड्रोम के भारत आने पर सेना की ताकत में और इजाफा होगा।

बता दें कि इससे पहले भारत में ड्रोन का इस्तेमाल निगरानी और गतिविधियों की जानकारी जुटाने के लिए किया जाता था लेकिन अब ड्रोन दुश्मनों पर हमला भी करेंगे। हालांकि इन ड्रोन पर डील को लेकर अभी भारत या अमेरिका की तरफ से किसी तरह की आधिकारिक प्रतिक्रिया नहीं आई है।

MQ-9B Predator ड्रोन्स लगातार 48 घंटे की उड़ान भर सकते हैं। भारतीय सेना दक्षित भारतीय महासगर में चीनी युद्धपोतों पर बेहतर तरीके से निगरानी कर सकेगी।

अपने साथ 17 किलोग्राम तक का वजन भी लेकर काम कर सकते हैं। ड्रोन्स को उड़ाने के लिए दो लोगों की जरूरत होती है। ये लोग रिमोट से इसे उड़ाते हैं।

इसकी लंबाई 36 फीट एक इंच होती है, विंगस्पैन 65 फीट 7 इंच होता है। ऊंचाई 12 फीट 6 इंच होती है। यह 482 किलोमीटर प्रतिघंटा की अधिकतम गति से उड़ सकता है।

अपने पड़ोसी देशों चीन और पाकिस्तान की हर नापाक हरकत का मुंहतोड़ जवाब देने के लिए भारत अपनी ताकत में इजाफा कर रहै। लड़ाकू विमान राफेल के बाद अब भारत ऐसे ड्रोन खरीदने जा रहा है जिसकी नजर से दुश्मन बच नहीं पाएंगे।

भारत अमेरिका से ड्रोनों की खरीददारी करेगा। यह वहीं ड्रोन हैं जिनकी मदद से अमेरिका ने लादेन समेत कई आतंकी मारे हैं। साथ ही कई जंग भी जीती हैं।

साल 2000 से अब तक पाकिस्तान, सीरिया, अफगानिस्तान समेत कई देशों में अमेरिका आतंकियों को खत्म करने के लिए इस ड्रोन का उपयोग कर चुका है।