भारत ने संयुक्त राष्ट्र की 43 वी बैठक में पाक को कश्मीर मुद्दे पर दिया करारा जवाब, कहा:’जो करना है करो…’

भारत दक्षिण एशिया में स्थित भारतीय उपमहाद्वीप का सबसे बड़ा देश है। यह पूर्ण रूप से उत्तरी गोलार्ध में स्थित है, भारत भौगोलिक दृष्टि से विश्व का सातवाँ सबसे बड़ा देेश है (1.रूस, 2.कनाडा, 3.चीन, 4.अमरीका, 5.ब्राजील, 6.ऑस्ट्रेलिया, 7.भारत), जबकि जनसंख्या के दृष्टिकोण से दूसरा सबसे बड़ा देश है। भारत के पश्चिम में पाकिस्तान, उत्तर-पूर्व में चीन, नेपाल और भूटान, पूर्व में बांग्लादेश और म्यान्मार स्थित हैं। हिन्द महासागर में इसके दक्षिण पश्चिम में मालदीव, दक्षिण में श्रीलंका और दक्षिण-पूर्व में इंडोनेशिया से भारत की सामुद्रिक सीमा लगती है। इसके उत्तर की भौतिक सीमा हिमालय पर्वत से और दक्षिण में हिन्द महासागर से लगी हुई है। पूर्व में बंगाल की खाड़ी है तथा पश्चिम में अरब सागर हैं।


जो पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय समुदाय को लगातार गुमराह करता आया है उसे भारत में कड़ी फटकार लगाई है। पाकिस्तान लगातार दुनिया को कश्मीर को लेकर झूठ बोलता रहा है। कश्मीर में माहौल शांत है। वहीं कश्मीर को लेकर पाकिस्तान कहता है कि वहां लोगों का अधिकार छिन जाता है।
पाक को करारा जवाब
भारत ने संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद 43 वी बैठक में पाकिस्तान को करारा जवाब दिया है।भारतीय राजनयिक ने अपने जवाब देने का अधिकार का इस्तेमाल करते हुए पाकिस्तान को कश्मीर में कथित मानवाधिकार उल्लंघन की बात का जवाब दिया। भारतीय राजनयिक ने कहा कि पाकिस्तान को अपनी धरती और उसके कब्जे वाले क्षेत्र के आतंकियों को खत्म कर देना चाहिए और साथ ही आतंकियों को धन मुहैया कराने पर भी रोक लगा देनी चाहिए। भारतीय राजनयिक ने परिषद के अन्य लोगों से यह अपील भी की है कि उन्हें पाकिस्तान के झूठ से गुमराह नहीं होना चाहिए।
पीओके से कब्जा हटाए पाक
इसके अलावा भारतीय राजनयिक ने निम्न प्रमुख बातें पाकिस्तान को कहीं-
पाकिस्तान आतंकी फंडिंग बंद करें और अपनी धरती से चला रहे आतंकी शिविरों को नष्ट करें।
पाकिस्तान के शीर्ष नेतृत्व द्वारा आतंकियों की सार्वजनिक हिमायत और समर्थन बंद करें।
पीओके से गैरकानूनी और जबरन कब्जा और आबादी में हो रहे बदलाव को खत्म करें
पाकिस्तान में लोकतंत्र की झलक दिखाने के लिए संरचनात्मक सुधार करें।