भारत ने सीमा पर तैनात किया ये, देख उड़े चीन के होश

जानकारी के अनुसार एक तरफ जहां विमानों का पहला स्क्वाड्रन शुरुआती ऑपरेशनल क्लीयरेंस संस्करण का है, वहीं दूसरा ओर 18 स्क्वाड्रन ‘फ्लाइंग बुलेट्स’ अंतिम ऑपरेशनल क्लीयरेंस संस्करण का है।

 

बता दें कि स्वदेशी तेजस विमान की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के भाषण के दौरान प्रशंसा की गई थी। साथ ही उन्होंने यह भी कहा था कि एलसीए मार्क1ए संस्करण को खरीदने का सौदा जल्द ही पूरा होने की उम्मीद है।

सूत्रों के मुताबिक एलसीए तेजस को भारतीय वायु सेना की ओर से पाकिस्तान बॉर्डर के नजदीक पश्चिमी सीमा पर तैनात किया गया है। वायु सेना ने दक्षिणी वायु कमान के तहत सुलूर से बाहर स्थित पहला एलसीए तेजस स्क्वाड्रन, 45 स्क्वाड्रन को एक ऑपरेशनल भूमिका में तैनात किया है।  .

चीन की धोखेबाजी वाली फितरत को देखते हुए भारत ने सीमा पर सैन्य ताकत पहले की अपेक्षा में काफी बढ़ा दी है।  भारतीयवायु सेना ने पाकिस्तान की पश्चिमी सीमा पर स्वदेशी हल्के लड़ाकू विमान तेजस को भी तैनात कर दिया है।

पूर्वी लद्दाख में भारत-चीन के बीच जारी गतिरोध थमने का नाम नहीं ले रहा है। एक तरफ जहां तनाव खत्म करने को लेकर दोनों देशों के बीच बैठक का दौर जारी है तो वहीं दूसरी तरफ सीमा पर सैनिकों का जमावड़ा भी बढ़ाया जा रहा है।