यूक्रेन से उत्तराखंड के 28 और छात्र लौटे भारत, सीएम पुष्कर सिंह धामी ने देर रात किया ऐसा…

रूस-यूक्रेन वॉर:मंगलवार देर रात्रि यूक्रेन से उत्तराखंड के 28 और छात्र दिल्ली एयरपोर्ट के जरिए देश लौटे है। जिन्हें उत्तराखंड सरकार के अधिकारियों ने एयरपोर्ट पर रिसीव किया। इसके अलावा में कुछ छात्र मुंबई एयरपोर्ट के जरिए भी भारत लौटे हैं। मंगलवार को उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी दिल्ली पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों के साथ विशेष मीटिंग कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने देर रात विदेश से लौटे स्टूडेंट्स से बात भी की।

रूस के आक्रमण के चलते यूक्रेन में प्रतिकूल हालात के बीच वहां रह रहे विद्यार्थियों मैं भय का माहौल है तथा उनके परिजन भी यहां परेशान हैं। नैनीताल निवासी प्रह्लाद रावत ने भी आज राहत की सांस ली है। उनके पुत्र राहुल सुरक्षित रोमानिया तक पहुंच गए हैं।

बता दें कि यूक्रेन में चल रहे युद्ध में यूं तो भारत के 16 हजार से अधिक विद्यार्थी फंसे हुए हैं। इनमें से नैनीताल नगर की भी चार विद्यार्थी शामिल हैं। उर्वशी और प्रेरणा बीते दिवस सुरक्षित अपने घर पहुंच गए। जबकि राहुल रावत रोमानिया एयरपोर्ट के समीप पहुंच चुके हैं।

राहुल के पिता प्रहलाद ने बताया कि बीते दो दिनों से उनकी बेटे से बात नहीं हो पा रही थी इसलिए परिजन परेशान थे। लेकिन आज सुबह उसके सुरक्षित रोमानियाँ में होने की जानकारी मिली। नगर की छात्रा आयुषी अभी खरकीव क्षेत्र में रहकर बंकर में शरण लिए हुए है।

रूस-यूक्रेन युद्ध के छठवें दिन तक वहां फंसे 275 उत्तराखंडवासियों में से कितने लोगों की वापसी हो पाई है यह संख्या राज्य सरकार के पास स्पष्ट तौर पर नहीं है। हालांकि, सूत्रों का कहना है कि, अब तक कुल 25 छात्रों की वापसी हो पायी है। राज्य सरकार ने युद्ध शुरू होने के दूसरे दिन यूक्रेन में फंसे लोगों की असल संख्या जानने और उन्हें वापस लाने के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया है।