LAC पर तनाव कम करने के लिए भारत-चीन के बीच हुआ ये, जानकर लोगो में मचा हडकंप

चीन के साथ इस लेवल की आखिरी बातचीत लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) के चीन के हिस्से मे मोलदो में हुई थी. दोनों देशों के बीच पहली मीटिंग 6 जून को हुई थी.

 

तब दोनों देश इस बात पर सहमत हुए थे कि वह LAC से पीछे हटेंगे. भारत ने चीन से कहा था कि वह 4 मई से पहले वाली जगह पर चला जाए. मई के पहले हफ्ते में ही यह खबर आई थी .

चीन की सेना ने भारत के लिए अहम माने जाने वाले पेट्रोलिंग पॉइंट 14 पर कब्जा कर लिया है, जबकि सामान्य तौर पर इस इलाके में भारत की सेना पेट्रोलिंग करती थी.

सूत्रों के मुताबिक, इस बातचीत के बाद गतिरोध दूर करने के लिए कूटनीतिक स्तर पर भी बात हो सकती है. इसके लिए दोनों देशों के बीच संवाद-संपर्क चल रहा है.

यह तीसरा मौका है जब भारत और चीन के बीच इस लेवल की बातचीत हो रही है. दोनों देशों के बीच तनाव कम नहीं हो पा रहा है. भारतीय सेना के सूत्रों ने बताया कि में वास्तविक नियंत्रण रेखा के पास चल रहे विवाद को सुलझाने के लिए चुशूल में भारत और चीन की सेनाओं के बीच कॉर्प्स कमांडर-स्तर की बैठक शुरू हो चुकी है.

भारत-चीन (India-China Border Tension) के बीच चल रहे मतभेद को सुलझाने के लिए दोनों देशों में आज कमांडर लेवल (Corps Commander) की बातचीत शुरू हो गई है.