भारत और चीन को लेकर समें आई ये बड़ी खबर, सैनिकों के बीच हुई हिंसक झड़प…जुटा…

पूरे एलएसी पर सिक्किम ही एक ऐसा इलाका है जहां भारतीय सेना से चीन ख़ौफ खाता है. इसका नजारा 1967 की जंग और डोकलाम में पनपे विवाद के बाद चीन देख चुका है.

एसे में चीन ने अपनी ताक़त को वहां बढ़ाना शुरू कर दिया है. डोकलाम के बाद और मौजूदा हालात को देखते हुए चीन सिक्किम के पास तिब्बत में अपनी सेना को स्थायी तौर पर तैनात करने जा रहा है. खबर है कि एलएसी के पास चीन नया फ़ैज़ी ठिकाना तैयार कर रहा है.

भारत से मुक़ाबला करने के लिए चीन ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है. भारत की तैयारी को देखते हुए चीन भी 3500 किलोमीटर से ज़्यादा की सीमा पर अपने हथियारों का ज़ख़ीरा तैनात कर दिया है.

चीन जानता है कि इस बार भारत पीछे नहीं हटेगा यही कारण है कि भाविष्य में भारत से मिलने वाली चुनौती को देखते हुए उसने सीमा पर सैनिकों की संख्या भी बढ़ा दी है.

पूर्वी लद्दाख के गलवान घाटी (Galwan Valley) में भारत और चीन के सैनिकों के बीच हुई हिंसक झड़प के बाद भारत (India) के रुख को देखते हुए चीन (China) एक बार फिर डोकलाम (Doklam) जैसी गलती नहीं करना चाहता है.

यही कारण है कि भारत के साथ चल रहे तनाव के बीच चीन भारत से लगी 3500 किलोमीटर से ज़्यादा की LAC पर लगातार अपनी सेना को मजबूत करने में लगा हुआ है.

2017 में डोकलाम में हुई फजीहत से बचने के लिए चीन सीमा पर अपनी सेना के जमावड़े को बढ़ा रहा है. यही नहीं सिक्किम (Sikkim) के दूसरी ओर चीन एक ब्रिगेड हेडक्वार्टर के निर्माण में भी जुटा है.