नरम पड़े चीन के सुर, कहा बातचीत के जरिए…लड़ाई…

उन्होंने कहा कि चाइनीज ड्रैगन और भारतीय हाथी एक साथ नृत्य कर सकते हैं। भारत में चीन के राजदूत सन विडोंग  ने कन्फेडरेशन ऑफ यंग लीडर्स मीट को संबोधित करते हुए भारत और चीन के रिश्तों को प्रगाढ़ करने की जरूरत बताई।

 

पहले चीनी विदेश मंत्रालय ने सीमा पर भारत के साथ स्थिति को सामान्य बताया तो अब भारत में चीन के राजदूत ने मतभेदों को बातचीत के जरिए मिटाने पर जोर दिया।

उन्होंने कहा, ‘हमें कभी भी अपने मतभेदों को अपने रिश्तों पर हावी नहीं होने देना चाहिए। हमें इन मतभेदों का समाधान बातचीत के जरिए करना चाहिए।’ विडोंग ने आगे कहा, ‘चीन और भारत कोविड-19 के खिलाफ साझी लड़ाई लड़ रहे हैं और हम पर अपने रिश्तों को और प्रगाढ़ करने की जिम्मेदारी है।’

इसके साथ ही चीनी राजदूत ने सम्मेलन में मौजूद युवाओं को भारत और चीन के रिश्तों को समझने का आह्वान करते हुए कहा कि हम एक-दूसरे के लिए खतरा नहीं हैं।

उन्होंने कहा, ‘हमारे युवाओं को चीन और भारत के रिश्ते को महसूस करना चाहिए। दोनों देश एक-दूसरे के लिए अवसरों के द्वार हैं, न कि खतरों के।’ उन्होंने कहा कि ड्रैगन और हाथी, एक साथ नृत्य कर सकते हैं।

कोरोना के इस संकटकाल में चीन अपनी हरकतों से बाज़ नही आ रहा है, लेकिन इसी बीच चीन के सुर में नरमी दिख रही है. आपको बता दें कि 5 मई से ही पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर तनावपूर्ण माहौल बनाकर भारत पर दबाव बनाने की कोशिश में नाकाम रहने के बाद चीन के सुर थोड़े नरम होते दिखाई पड़ रहे हैं।