महामारी के बीच आप AC नही चलाते है तो यहाँ जाने कितना टेम्परेचर है आपके लिए सही

अच्छी नींद आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों के लिए ही बहुत ज्यादा आवश्यक होती है. अगर आपने अपने बैडरूम में एसी लगाया हुआ है तो ऐसे में आपको अपने कमरे का तापमान एडजस्ट करना चाहिए. जिससे आप बेहतर तरीके से सो पाएं, तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि अच्छी नींद के लिए आपके रूम का तापमान कितना होना चाहिए.

ज्यादातर लोगों की रात में नींद रूम टेम्परेचर सही न होने के कारण खराब हो सकती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपका शरीर रात में सोने से पहले ठंडा होना शुरू हो जाता है. ठंडा होने की प्रक्रिया तब तक चलती है जब तक ये सुबह 5 बजे तक अपने निम्न तापमान पर नहीं पहुंच जाता. इसके लिए आपको सोने से पहले अपने रूम का टेम्परेचर सेट करना चाहिए.

कूलर की अपेक्षा एसी कुछ ही मिनटों में कमरे को ठंडा करने में मदद करता है. मगर ज्यादातर लोग गर्मी की वजह से एसी का टेम्पेरेचर बेहद कम कर देते हैं, जिसके कारण वो ठंडा-गर्म जैसी परेशानियों का शिकार हो जाते हैं. आजकल की दौड़ भाग भरी लाइफ के चलते आप अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ के बीच संतुलन बिठाने के लिए रात में अच्छी नींद सोने का प्रयास करते हैं.

कोरोना वायरस के चलते थोड़ा देर से ही सही मगर गर्मी ने अपना कहर दिखाना शुरू कर दिया है. जहां एक तरफ कोरोना वायरस संक्रमण के डर से लोग घरों में रहने को मजबूर हैं तो वहीं दूसरी तरफ लगातार बढ़ती गर्मी से राहत पाने के लिए लोग एसी और कूलर का सहारा ले रहे हैं.

रात के समय आपके बेडरूम के एसी का तापमान लगभग 19 डिग्री सेल्सियस होना चाहिए. ये तापमान न तो अधिक ठंडा होता है और न ही अधिक गर्म इसलिए इस तापमान में सोने से आपको नींद भी बहुत अच्छी आती है.

दरअसल आपकी त्वचा के नीचे मौजूद रक्त वाहिकाओं के बढ़ने से आपका शरीर ठंडा हो जाता है. अगर रात को सोते वक्त कमरे का तापमान बहुत ज्यादा गर्म या ठंडा होता है, तो यह आपकी नींद को खराब करता है और आपके शरीर के आंतरिक तापमान को प्रभावित करता है. यही कारण है कि ठंडा कमरा आपके शरीर को आसानी से सेटल कर रात भर चैन से सोने में मदद करता है.