चौथे टेस्ट मैच में वॉशिंगटन सुंदर ने बनाया ये नया रिकॉर्ड, विराट कोहली रह गए पीछे

सुंदर के टेस्ट करियर की शुरुआत ही शानदार रही थी. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ब्रिस्बेन में डेब्यू किया था और 62 रनों की पारी खेली थी. तब से वह लगातार टीम के लिए रन कर रहे हैं. मौजूदा सीरीज के पहले मैच में सुंदर ने चेन्नई में नाबाद 85 रन बनाए थे.

इंग्लैंड के खिलाफ खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच के दूसरे दिन शनिवार को वह अपने पहले टेस्ट शतक की ओर बढ़ रहे थे, लेकिन दूसरे छोर के बल्लेबाज जल्दी आउट हो गए और सुंदर को 96 रनों पर नाबाद लौटना पड़ा. मौजूदा सीरीज में उन्होंने चार बार बल्लेबाजी की और दो बार शून्य पर आउट होने के अलावा दो बार अर्धशतक जमाया है.

टेस्ट क्रिकेट में सुंदर अभी नए हैं लेकिन वह अपनी बल्लेबाजी में जो परिपक्वता दिखा रहे हैं वो उनके आंकड़ों में नजर आ रही है. सुंदर ने अभी तक चार मैचों की छह पारियों में बल्लेबाजी की है और इस दौरान उनका औसत 66.25 का है.

देखा जाए तो यह औसत कोहली और डिविलियर्स से काफी ज्यादा है. कोहली का टेस्ट में औसत 52.37 का है और डिविलियर्स का 50.66 का. सुंदर अपने शुरुआती करियर में इन दोनों से बेहतर औसत के साथ खेल रहे हैं. कोहली हालांकि अभी भी इंटरनेशनल क्रिकेट में सक्रिय हैं, लेकिन डिविलिर्यस संन्यास ले चुके हैं.

सुंदर ने अहमदाबाद में भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच में शानदार पारी खेल भारतीय पारी को न सिर्फ संभाला बल्कि अच्छी स्थिति में पहुंचा दिया. उन्होंने ऋषभ पंत और अक्षर पटेल के साथ मिलकर शतकीय साझेदारी कर भारत को इंग्लैंड के ऊपर बढ़त दिला दी.

वॉशिंगटन सुंदर (Washington Sundar) वैसे तो भारतीय टेस्ट टीम (Indian Test team) के संभावित सदस्यों में भी गिने नहीं जाते थे, लेकिन टीम में चोटों के सिलसिले के कारण ऑस्ट्रेलिया (Australia) में उन्हें टेस्ट में पदार्पण करने का मौका मिला और वह छा गए.

सुंदर ने अपनी ऑफ स्पिन से कुछ खास नहीं किया, लेकिन अपने बल्ले से वह लगातार टीम को संकट से निकालते आ रहे हैं. उन्होंने बल्ले से ऐसा कमाल किया है कि भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) और साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान एबी डिविलियर्स (AB De Villiers) भी उनसे पीछे छूट गए हैं.