गर्मियों में पुदीना का इस्तेमाल करने से मिलता है बड़ा लाभ

पुदीने की बेहतरीन खुशबू लार ग्रंथि को सक्रिय बनाती है जिससे पाचन एन्जाइम (Digestive engyme) उत्तेजित होता है और डाइजेशन की प्रक्रिया भी तेज होती है. पुदीना, अपच, बदहजमी, सीने में जलन जैसी पाचन से जुड़ी बीमारियों को भी दूर करने में मदद करता है.

 

गर्मी के मौसम में अक्सर आपने देखा होगा कि धूप में बाहर निकलने पर सिर में दर्द (Headache) होने लगता है. ऐसे में पुदीना शरीर के तापमान को कम करके सिरदर्द की समस्या दूर करने में मदद करता है क्योंकि पुदीने में शरीर को ठंडा और शांत करने वाली सूदींग प्रॉपर्टीज होती हैं.

गर्मियों में एसिडिटी और बदहजमी (Indigestion) जैसी समस्याएं काफी ज्यादा होती हैं. ऐसे में पुदीने की पत्तियां एक नेचुरल हर्ब हैं, जो इन दिक्कतों का इलाज चुटकी में कर देती हैं. पुदीने की तासीर ठंडी होती है .

इसलिए गर्मी के मौसम में यह पेट को ठंडा रखने में मदद करता है और कई तरह की बीमारियों के साथ ही स्किन इंफेक्शन (Skin infection) से भी बचाता है. आयुर्वेद (Ayurveda) में भी पुदीने का काफी इस्तेमाल होता है क्योंकि यह तीनों तरह के दोष- वात, पित्त और कफ को शांत करने में मदद करता है.

गर्मी आते ही हम घरों में ठंडी तासीर वाली चीजें ज्यादा यूज करने लगते हैं. जैसे- दही, छाछ, नारियल पानी, खीरा-ककड़ी, तरबूज आदि. इन्हीं में से एक पुदीना (Mint leaves) भी है जिसका इस्तेमाल अलग-अलग तरह से किया जाता है.