पाकिस्तान में महिलाओं ने किया ये, सरकार के विरोध में नारेबाजी

पाकिस्तान के लाहौर शहर में महिलाओं ने लाहौर प्रेस क्लब से लेकर ‘पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइन्स’ की बिल्डिंग तक मार्च किया. इस दौरान प्रदर्शनों में हिस्सा लेने के लिए विकलांग और बुजुर्ग महिलाओं के लिए एक निर्धारित एंट्री प्वाइंट बनाया गया था.

महिलाओं ने लाहौर में हुए प्रदर्शन में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया.पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने विदेश कार्यालय द्वारा जारी अपने संदेश में कहा कि पाकिस्तान इस वर्ष के अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के विषय का पूरा समर्थन करता है.

कराची में ‘औरत मार्च’ के दौरान बड़ी संख्या में महिलाएं सड़कों पर उतरीं. उन्होंने कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी के मद्देनजर सभी प्रतिबंधों का ख्याल रखते हुए औरत धरना दिया.

इस दौरान ‘औरत मार्च कराची’ ने अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखा, ‘छह फुट की दूरी, मगर इंकलाब जरूरी.’ महिलाओं ने ‘कम उम्र की शादियां रोकें”, ”समानता महत्वपूर्ण है, प्रताड़ना नहीं” जैसे संदेशों के साथ तख्तियां ले रखी थीं. इन महिलाओं ने अपने अधिकारों के समर्थन में नारे लगाए.

दुनियाभर में 8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women’s Day) मनाया गया. वहीं, पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान (Pakistan) में इस मौके पर रैलियां निकाली गईं.

इस दौरान पाकिस्तान में महिलाओं ने अपने खिलाफ होने वाले अत्याचारों को लेकर ‘औरत मार्च’ किया और सरकार के विरोध में नारेबाजी की. औरत मार्च नाम से आयोजित इन रैलियों का आयोजन कराची, लाहौर, इस्लामाबाद और कई अन्य शहरों में किया गया. इसमें महिलाओं ने अपनी आजादी से जुड़ी तमाम मांगें रखीं.