खर्राटे की परेशानी से छुटकारा पाने के लिए करे ये आसान सा घरेलू उपाय

इस उपकरण में इस तरह के चुंबक का यूज होता है कंप्यूटर हार्ड ड्राइव और साइकिल के डायनेमों में इस्तेमाल होता है। यह उपकरण सांस की नली को खुला रखता है।

 

आपको बता दें कि इस उपकरण का साइज पचास पैसे जितना बड़ा है। इसे सर्जरी द्वारा गले के हायोड बोन में फिट किया जा सकता है। आपको बता दें कि ये बोन जीभ के ठीक नीचे गले में होती है।

खर्राटे लेने की दिक्कत से लाखों लोग परेशान हैं। आपको बता दें कि इस परेशानी के कारण सोते वक्त हवा की नली संकरी हो जाती है। जो सांस लेने में बेरियर का काम करता है।

जिसके चलते मुंह से आवाज निकलने लगती है। यह समस्या 40 साल की उम्र से ज्यादा लोगों में देखने को मिलती है। इसके पीछे का कारण शराब पीना और अधिक धूम्रपान करना है। इस कारण हार्ट अटैक और स्ट्रोक का जोखिम बढ़ जाता है।

कई लोगों को खर्राटे लेने की आदत होती है। जिसके कारण उन्हें कई परेशानियों से भी गुजरना पड़ता है। ऐसे मे अगर आप भी खर्राटे लेने के दिक्कत से परेशान हैं तो यहां आपके लिए एक खुशखबरी है।

हाल ही में रिसर्चर्स ने खर्राटों कि समस्या से निपटने के लिए चुंबक की मदद से एक खास उपरण बनााया है। इसी बीच आज हम आपको इससे जुड़ी तमाम जानकारी देने जा रहे हैं।