मुंबई में आई ये बड़ी आफत, सरकार की बढ़ी टेंशन, करने को कहा दौबारा लॉक…

मध्य रेलवे के एक प्रवक्ता ने बताया कि, भारी बारिश के कारण बुधवार सुबह 5 बजे उपनगर सेवाएं निलंबित रहीं, सायन-कुर्ला और चूनाभट्टी-कुर्ला में भारी बारिश और जलभराव के कारण, सीएसएमटी-ठाणे और सीएसएमटी-वाशी के कुछ इलाकों में सुरक्षा कारणों के चलते यातायात रोक दिया गया। ठाणे-कसारा, ठाणे-कर्जत और वाशी-पनवेल के बीच विशेष बसें (शटल) भी चलाईं गई।

 

BMC की तरफ से जारी रिलीज के अनुसार, ”शहर के कई हिस्सों में जलजमाव और भारी बारिश के बाद आपातकालीन सेवाओं को छोड़कर सभी प्राइवेट और सरकारी प्रतिष्ठानों के लिए अवकाश घोषित किया है, लोगों को सिर्फ जरूरी कामों के लिए घरों से निकलने की सलाह दी गई है।”

वहीं, पश्चिमी रेलवे के अनुसार चर्चगेट से अंधेरी के लिए चलने वाली लोकल ट्रेन सेवाएं भी प्रभावित हुई हैं, बारिश की वजह से लोकल ट्रेन को रद्द कर दिया गया है। इसके अलावा विरार से अंधेरी तक लंबी दूरी की स्पेशल ट्रेन को रिशेड्यूल किया गया है। तो वहीं, रेलवे ट्रैक पर पानी भरा है और लोग सियोन स्टेशन पर फंसे नजर आए।

मुंबई में 24 घंटे की इस आफती बारिश ने पिछले 26 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। मुंबई में मंगलवार शाम और बुधवार सुबह लगातार मूसलाधार बारिश हुई और 273.6 मिमी वर्षा दर्ज की गई, जिससे लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है.

सड़कों पर जगह-जगह पानी भर गया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, मुंबई में मंगलवार को 23.4 मिमी की बारिश देखी गई, जोकि सामान्य से 129 फीसदी ज्यादा है। मौसम विभाग ने आज भी मुंबई में भारी बारिश का अनुमान जताया है

देश में कोरोना के महासंकट काल के बीच प्रकृति आपदा भी थम नहीं रह रही है। अब फिर उपनगरीय मुंबई समेत महाराष्ट्र के कई हिस्सों में झमाझम तेज बारिश ने कहर बरपाया और आफत बढ़ाई है।