लखनऊ में एक मकान की खुदाई के दौरान मिला ये, भारी संख्या में पुलिस

बता दें कि सात दिन पहले राजस्थान के धौलपुर जिले के सैपऊ उपखंड के पुराने बाजार में पुरानी हवेली की खुदाई करते समय पीतल के कलश में चांदी के सिक्के मिले थे.

पुलिस एवं उपखंड प्रशासन ने मौके से 140 चांदी के सिक्के बरामद किए. जांच के दौरान पता चला कि ये चांदी के सिक्के ब्रिटिश काल के हैं और उन पर एडवर्ड सातवें किंग एम्परर लिखा है. प्रशासन ने इन सिक्कों को जब्त कर कोषालय दफ्तर में रखवा दिया था.

हालांकि सिक्कों पर जॉर्ज पंचम और विक्टोरिया की चित्र हैं, जिससे यह सिक्के ब्रिटिश काल के माने जा रहे हैं. हालांकि सिक्कों पर सन या ईसवी अंकित नहीं है. चांदी के सिक्के के साथ-साथ पीली और सफेद धातुओं से बने ताबीज भी बरामद किए गए हैं.

इन सभी चीजों को सील मोहर कर कब्जे में लेकर मालखाना में जमा कर दिया गया है. और पुरातत्व विभाग को जानकारी दे दी गयी है. पुलिस एसीपी मोहनलालगंज दिलीप कुमार ने बताया कि खुदाई के दौरान घड़े में सिक्के और ताबीज मिले हैं. इन पर विक्टोरिया का चित्र बना हुआ है जॉर्ज पंचम के चित्र हैं. इसकी जानकारी पुरातत्व विभाग को भेज दी गई है.

थाना नगराम क्षेत्र के ब्राह्मण टोला मोहल्ले में मकान के निर्माण के लिए कुछ मजदूर खुदाई कर रहे थे. इस दौरान घड़े में रखे पुराने चांदी के सिक्के पीली एवं सफेद धातु के ताबीज मिले.

करीब 3 से 4 फीट गहरी नींव खोदते वक्त फावड़ा जमीन में मारने के दौरान घड़े पर लगा और वह टूट गया. इस दौरान उसमें से सिक्के और धातु ताबीज निकल आए.

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में एक मकान की नींव खोदी जा रही थी. इसी दौरान मजदूरों का फावड़ा किसी ठोस चीज से टकराया. जब मजदूरों ने और खुदाई की, तो उसमें से एक घड़ा निकला, जिसमें ​ब्रिटिश काल के सिक्के और ता​बीज थे.

इसकी सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंच गई. पुलिस ने यहां से मिले सभी सामान को सील कर माल खाने में जमा करा दिया है, साथ ही इसकी सूचना पुरातत्व विभाग को भी दे दी है.