मात्र 72 घंटों में सही हो सकता है मधुमेह के रोगियों का शुगर, बस करना होगा यह काम

मधुमेह के 95 फीसद रोगियों में मधुमेह का स्तर मात्र 72 घंटों में सही किया जा सकता है. ऐसा तब मुमकिन है जब आदमी संतुलित आहार लेने के साथ ठीक दिनचर्या  दूध से बनी चीजों से दूरी बना लें. ऐसा करते ही सामान्य मधुमेह रोगियों का बढ़ी  हुई शुगर कम होने लगती है. मधुमेह से जुड़ी ये तमाम जानकारियां मधुमेह से पीएचडी  स्वास्थ्य पर 25 पुस्तके लिखने वाले डा बिस्स्वरूप रॉय चौधरी ने साझा की.

डा बिस्स्वरूप रॉय चौधरी इंडो-वियतनाम मेडिकल बोर्ड के अध्यक्ष होने के साथ ही इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड के एडिटर इन चीफ भी है.

सोमवार को आरोग्य मंदिर में मिट्टी लेपन का रिकार्ड बनने के दौरान डा बिस्स्वरूप चौधरी  वियतनाम से आयीं रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ कॉम्प्लीमेंटरी हेल्थ साइंस लाइसेंस की निदेशिका डा जूलिया रिकार्ड के दौरान पर्यवेक्षक के रूप में उपस्थित रहेंगे.

मधुमेह पर शोध करने वाले  डा बिस्स्वरूप ने मधुमेह रोगियों के लिए फलों का चुनाव करते समय फैली भ्रांति पर बोला कि फल खाने से मधुमेह का स्तर बढ़ता नहीं है बल्कि कम होता है. क्योंकि फलों में जो फूडकोस होता हैं वो खाने के बाद हमारे खून में नहीं जाता है. सिर्फ ग्लूकोस ही हमारे खून तक पंहुचता है.

सलाद का करें भरपूर सेवन
डा बिस्स्वरूप चौधरी ने बोला कि प्रातः काल से लेकर दोपहर 12 बजे तक सिर्फ तीन, चार तरह के फल का सेवन करना चाहिए. एक आदमी को अपने वजन के अनुसार फल का सेवन करना चाहिए. जिस आदमी का वजन 70 किलोग्राम हैं उसे 700 ग्राम फलों को सेवन करना चाहिए.

फल को पचने में मात्र 40 मिनट का ही समय लगता है. इसके बाद दोपहर का भोजन प्लेट एक और प्लेट 2 के रूप में बांटे. प्लेट एक में कम से कम 350 ग्राम सलाद जरूर खाये. सालाद में ऐसी कोई भी सब्जी हो सकती हैं. जिसे बिना पकाये खाया जा सके.