भारत के नोट पर आई ये फोटो, देख लोग हुए हैरान

यह तस्वीर उस समय खींची गई, जब गांधी जी ने तत्कालीन बर्मा (म्यांमार) और भारत में ब्रिटिश सेक्रेटरी के रूप में कार्यरत फ्रेडरिक पेथिक लॉरेंस के साथ कोलकाता स्थित वायसराय हाउस में मुलाकात की थी. इसी तस्वीर से गांधीजी का चेहरा पोट्रेट के रूप में भारतीय नोटों पर अंकित किया गया है.



अब एक और दो रुपये के नोट चलन में नहीं हैं. हालांकि, एक रुपये के नोट की छपाई दोबारा शुरू हो चुकी है. इसे 1994 से बंद कर दिया गया है. इनकी जगह सिक्कों ने ले ली थी.

वहीं, जब एक रुपये का नोट चलन में था, तब उस पर रिजर्व बैंक के गवर्नर की जगह फाइनेंस सेक्रेटरी (वित्त सचिव) के हस्ताक्षर अंकित हुआ करते थे.

करेंसी ऑफ ऑर्डिनेंस के नियमानुसार एक रुपये का नोट भारत सरकार द्वारा, जबकि दो रुपये से अधिक की करेंसी रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा जारी की जाती थी.

मौजूदा समय में दो रुपये का उत्पादन बंद है, लेकिन पुराने नोट अभी भी चलन में हैं.अर्थव्यवस्था में सुस्ती के बीच भारतीय रुपया (Indian Rupee) इन दिनों चर्चा में है.

दरअसल, बीजेपी के वरिष्ठ नेता व राज्यसभा सदस्य सुब्रमण्यम स्वामी ने केंद्र सरकार को सलाह दी है कि देश की अर्थव्यवस्था को सुधारने के लिए नोटों पर धन की देवी लक्ष्मीजी की तस्वीर छापी जाए.

बता दें कि इंडोनेशिया के करेंसी नोट पर गणेशजी की फोटो छपी है. हालांकि भारत के नोट पर गांधी जी की तस्वीर छपी है. क्या आप जानते हैं भारतीय नोट पर गांधी जी की फोटो कहां से आई, नहीं तो आइए बताते हैं इसके बारे में सब कुछ…

सुब्रमण्यम स्वामी ने भारतीय करेंसी की स्थिति को सुधारने के लिए बैंक नोट पर धन की देवी लक्ष्मी की तस्वीर छापने की वकालत की है.

उन्होंने कहा, ‘मेरा मानना है कि धन की देवी लक्ष्मी की तस्वीर अगर बैंक नोट में छपने से भारतीय रुपये की स्थिति में सुधार हो सकता है तो इस पर किसी को बुरा नहीं मानने की जरूरत है.’