दिल्ली में होने वाले नगर निगम चुनाव को लेकर भाजपा ने कसी कमर, शुरू किया…

दिल्ली भाजपा ने अप्रैल में होने वाले नगर निगम चुनाव (MCD Elections 2022) की तैयारियों को तेज करते हुए चुनाव संबंधी कमेटियों का गठन शुरू कर दिया है। इसके लिए कई वरिष्ठ नेताओं को अहम जिम्मेदारियां दी गई हैं।

दिल्ली भाजपा के एक वरिष्ठ नेता ने सोमवार को कहा कि अब तक पार्टी ने चुनाव प्रचार, चुनाव प्रचार के दौरान उठाए जाने वाले मुद्दों की पहचान करने और नगर निकाय चुनाव से पहले भाजपा में शामिल होने के इच्छुक विपक्षी दलों के बाहरी लोगों की स्क्रीनिंग के लिए कमेटियों का गठन किया है।

उन्होंने कहा कि कमेटियों का गठन किया जा रहा है क्योंकि तीनों नगर निगमों के चुनावों की घोषणा अब कभी भी की जा सकती है। हालांकि, इन कमेटियों और उनके सदस्यों की औपचारिक घोषणा की जानी बाकी है।

पार्टी विधायक और दिल्ली भाजपा के पूर्व अध्यक्ष विजेंद्र गुप्ता प्रचार कमेटी के प्रमुख होंगे। पार्टी के नेताओं ने कहा कि दिल्ली भाजपा के उपाध्यक्ष अशोक गोयल और विष्णु मित्तल कमेटी के सदस्य होंगे। उन्होंने कहा कि पूर्व केंद्रीय मंत्री विजय गोयल स्क्रीनिंग कमेटी का नेतृत्व कर रहे हैं और दिल्ली भाजपा की वरिष्ठ नेता आरती मेहरा इसकी सदस्य होंगी।

दिल्ली भाजपा के एक बयान में कहा गया है कि गोयल सोमवार को दिल्ली भाजपा कार्यालय में एक कार्यक्रम में मौजूद थे, जिसमें पार्टी के ओबीसी मोर्चा के उपाध्यक्ष कृष्ण आर्य और एक अन्य नेता और उर्दू अकादमी के सदस्य नौशाद सहित ‘आप’ के कुछ नेता शामिल थे।

नगर निगम चुनाव प्रचार के दौरान भाजपा द्वारा उठाए जाने वाले मुद्दों की पहचान करने वाली कमेटी की अध्यक्षता दिल्ली भाजपा के उपाध्यक्ष राजीव बब्बर करेंगे। पार्टी नेताओं ने कहा कि हरीश खुराना, दिल्ली भाजपा मीडिया सेल के प्रमुख और पार्टी प्रवक्ता नीतू डबास इसके सदस्य होंगे।

उत्तरी और दक्षिणी दिल्ली नगर निगमों में प्रत्येक में 104 वार्ड हैं। पूर्वी दिल्ली नगर निगम में 64 वार्ड हैं। आधे वार्ड महिला उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं। अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों के लिए भी वार्ड आरक्षित हैं।

2017 में दिल्ली में पिछले एमसीडी चुनावों में भाजपा ने 272 वार्डों में से 181 जीतकर तीनों निगमों में सत्ता में वापसी करते हुए एक प्रभावशाली जीत दर्ज की थी। उसकी निकटतम प्रतिद्वंदी ‘आप’ को केवल 49 वार्डों में जीत हासिल हुई थी, जबकि कांग्रेस को 31 वार्डों में जीत मिली थी।