दिल्ली में अभी – अभी हुआ ये, घरो में कैद हुए लोग

इस बीच ने शनिवार शाम को दिल्ली हिंसा को लेकर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई। इसमें मुख्यमंत्री ने बताया कि हमने सभी संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ आज एक समीक्षा मीटिंग की।

 

उन्होंने बोला कि शनिवार को दिल्ली के किसी भी हिस्से से हिंसा की कोई घटना सामने नहीं आई है। हमारी पहली अहमियत जल्द से जल्द सामान्य स्थिति बहाल करना है।

मुख्यमंत्री ने कहा, “हिंसा प्रभावित इलाके से मुआवजे के लिए 69 व्यक्तियों के आवेदन फॉर्म मिले हैं। मुआवजे के लिए आवेदन करने वाले इन सभी लोगों को रविवार तक 25 हजार रुपये की फौरी मदद मिल जाएगी। ” उन्होंने आगे कहा, पीड़ितों के घर पर भी फॉर्म भेजे जा रहे हैं।

वहीं, जिन लोगों के पास घर नहीं हैं, उनके लिए रैन बसेरों में इंतज़ाम किया जा रहा है। सभी एसडीएम को बोला गया है कि हिंसा के चलते अपना जगह छोड़ने जा चुके लोगों को वापस बुलाएं।

केजरीवाल ने कहा, ”दिल्ली हिंसा के दौरान 4 सब-डिवीजन प्रभावित हुए व इन सब-डिवीजनों में लगभग 18 एसडीएम हैं। उन सभी ने अपने संबंधित क्षेत्रों का निरीक्षण किया है व वे हिंसा के दौरान क्षतिग्रस्त हुए घरों व दुकानों की पहचान कर रहे हैं। रविवार तक घर, दुकान व गाड़ियों के जलने का आंकड़ा आ जाएगा। ”

उत्तर पूर्वी दिल्ली (North East Delhi) में दशा धीरे-धीरे सामान्य हो रहे हैं। दिल्ली हिंसा (Delhi Violence) में FIR की संख्या बढ़कर 167 हो गई। इनमें 36 मुद्दे आर्म्स एक्ट के तहत दर्ज किए गए हैं। पकड़े गए 885 लोगों में से कुछ को हिरासत में लिया गया है जबकि कुछ हिरासत में हैं। अब तक कुल 43 मृत्यु हुई है।