चाइना में आया ये बड़ा संकट, अब तक 140 से अधिक लोगों की हो चुकी मौत

बता दें कि इससे पहले यांग्त्जी नदी पर स्थित संसार के सबसे बड़े बांध दि थ्री गोरजेस डैम ( The three gorges dam ) के तीन फ्लडगेट खोले गए थे. इस बांध में पानी बाढ़ के स्तर से 15 मीटर ऊपर पहुंच गया था.

 

रविवार को चाइना की राष्ट्रीय वेधशाला  ने बारिश को लेकर फिर से यलो अलर्ट जारी कर दिया है. बताया जा रहा है कि आने वाले दिनों में अत्यधिक बारिश हो सकती है.

बता दें कि चाइना में बाढ़ के कारण अब तक 140 से अधिक लोगों की मृत्यु हो चुकी है. वहीं, 3.8 करोड़ से ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं. चाइना के 27 प्रांत के लोग इस प्राकृतिक आपदा सामना कर रहे हैं. इनमें से जिग्यांशी, हुबेई, हुन्नान व अन्हुई सबसे अधिक प्रभावित है.

रिपोर्ट में बताया गया है कि इस बांध को नदी घाटी में बाढ़ की स्थिति को नियंत्रित करने के लिए ध्वस्त किया गया. मूसलाधार बारिश के कारण चाइना की यांग्त्जी समेत कई नदियों का जलस्तर सामान्य से कहीं अधिक हो गया है.ऐसे में सरकार ने अन्हुई प्रांत में बाढ़ का पानी छोड़ने के लिए एक नदी पर स्थित बांध को ध्वस्त ( Dam Blast ) कर दिया.

मीड़िया रिपोर्ट के मुताबिक, चाइना ने रविवार को अन्हुई प्रांत में कूहे नदी पर स्थित बांध को विस्फोटकों से उड़ा दिया. यह नदी यांग्त्जी नदी की सहायक है.

एशिया के कई राष्ट्रों  में इस समय भारी बारिश  हो रही है, जिसके कारण वहां बाढ़ के दशा हैं व लोगों का ज़िंदगी खतरे में आ गया है. चाइना के कुछ इलाके बारी बारिश के बाद बाढ़ की चपेट में है व नदियां उफान पर है.