चीन में मचा कोहराम, जान बचाकर भाग रहे लोग, जानिए पूरी खबर…

सरकार ने इन बातों का खंडन करते हुए बांध को सेफ बताया है। बांध के घटिया निर्माण को लेकर कुछ सैटेलाइट फोटो भी सामने आई हैं, लेकिन सरकार ने उसे भी फर्जी बताया है।

 

इस बांध के कारण से लाखों लोग विस्थापित हो चुके हैं। साथ ही भूस्खलन व भूकंप का खतरा बना रहता है। जो आम जनता के लिए मृत्यु की वजह बन सकती है।

प्रदेश मीडिया के मुताबिक, विश्व का सबसे बड़ा हाइड्रो-इलेक्ट्रिक बांध 7.5 करोड लीटर जल तक पहुंच गया है। गुरुवार की प्रातह तक, बांध के 11 आउटलेट से एक सेकंड में 49.2 मीटर जल छोड़ा गया।

डैम निर्माण के बाद यह पहली बार है जब पानी का इतना बड़ा प्रवाह छोड़ा गया है। जानकार ों का दावा है कि थ्री गॉर्जेस बांध खतरे में है व अधिक बरसात होने पर वो टूट सकता है इसलिए सरकार जल छोड़ रही है।

इसके साथ ही थ्री गॉर्जेस डैम पर खतरा मंडरा रहा है। चीन की यांगजे नदी पर बना थ्री गॉर्जेस बांध रिकॉर्ड बाढ़ से टूटने की कगार पर है। बाढ़ ने सैकड़ों लोगों की जान ले ली है व हजारों लोग घर खाली कर चुके हैं। अत्यधिक बाढ़ ने चाइना के थ्री गॉर्जेस बांध पर भी प्रभाव डाला है। किन्तु, अफसरों ने भरोसा दिया है कि जनता को इससे क्षति नहीं होगी।

महामारी कोरोना के पश्चात चाइना में बरसात व बाढ़ जमकर कोहराम बरपा रही है। चाइना में भारी बरसात की वजह से कई क्षेत्रों में बाढ़ आ गई है। लाखों लोगों को सुरक्षित जगह पर ले जाया गया है