चीन में आई ये नयी आफत, हर तरफ फैला…

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने कहा कि चीन की सरकार विदेशों में काम करने वाली सभी चीनी कंपनियों को अंतरराष्ट्रीय और स्थानीय नियमों तथा कानूनों का पालन करने को कहती है। भारत में काम कर रही चीनी कंपनियों और अन्य अंतरराष्ट्रीय निवेषकों के कानूनी अधिकारों को सुरक्षा प्रदान करना भारत सरकार की जिम्मेदारी है।

चीन के दूसरे ऐप जिनसे देश की सुरक्षा को खतरा हो सकता है उन पर पाबंदी लगाने की तैयारी शुरु हो चुकी है. संचार मंत्रालय इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर को किसी भी ऐप का डेटा रोकने को कह सकता है.

चीन के सेंटर फॉर डिजीस कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के कई वैज्ञानिकों के अनुसार नया स्वाइन फ्लू इतना शक्तिशाली है कि यह इंसानों को गंभीर रूप से बीमार कर सकता है.

अगर ये संक्रमण कोरोना की चपेट में आया तो समस्या गहरा सकती है. वैज्ञानिकों ने इसे खोजने के लिए वर्ष 2011 से 2018 तक रिसर्च किया.

इसमें उन्होंने चाइना के 10 राज्यों से करीब 30 हजार (सुअरों) के नाक से स्वैब लिया व जिसकी जाँच की. इसमें पाया गया कि चाइना में 179 तरह के स्वाइन फ्लू हैं. इन सभी में से जी4 को (G4) स्वाइन फ्लू इसके लक्षणों की वजह से अलग किया गया.

शोधकर्ताओं के मुताबिक जानवरों में जी4 स्वाइन फ्लू वर्ष 2016 से पनप रहा था. इसके बारे में ज्यादा जानकारी के लिए व अध्ययन किया. जब इसके परिणामों पर रिसर्च की गई तो सबके होश उड़ गए. वैज्ञानिकों का दावा है कि ये स्वाइन फ्लू वर्ष 2009 में फैले स्वाइन फ्लू से ज्यादा प्रभावी है. इससे आदमी की जान भी जा सकती है.

कोरोना महामारी (Coronavirus Pandemic) के बीच चाइना में अब एक नयी बीमारी ने दस्तक दी है. जिससे वैज्ञानिकों की चिंता बढ़ गई है. शोधकर्ताओं को इस

दौरान चाइना में एक नया स्वाइन फ्लू (Swine Flu G4) मिला है जो H1N1 स्वाइन फ्लू का अनुवांशिक वंशज है. नए स्वाइन फ्लू का नाम नए स्वाइन फ्लू का नाम जी4 (G4) है. ये पहले से भी ज्यादा खतरनाक है. ऐसे में अगर ये कोरोना महामारी के सम्पर्क में आता है तो इसके व अधिक बढ़ने की संभावना होगी.