अमेरिका में हुआ ये बड़ा हादसा, आसमान में…मंगल ग्रह पर जाने की थी तैयारी

फिर फ्लोरिडा के स्पेस सेंटर से फिर 30 मई को Falcon 9 के लॉन्च की कोशिश की जाएगी। ऐसे में शुक्रवार को स्टारशिप रॉकेट का प्रोटोटाइप टेस्ट के दौरान हादसे का शिकार हो गया।

 

ये अमेरिका के टेक्सास में इसका परीक्षण किया जा रहा था। इंजन स्टार्ट करने के बाद तेजी से धुआं निकला और फिर भयंकर धमाका हो गया।अमेरिका की स्पेसएक्स कंपनी के फैल्कौन-9 रॉकेट से एस्ट्रोनॉट्स को इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में भेजा जाएगा। पहले इसे मौसम खराब रहने के कारण 27 मई को लॉन्च रद्द कर दिया गया था।

अमेरिका की स्पेसएक्स कंपनी को स्टारशिप रॉकेट से बहुत आशाएं हैं। बता दें, इस रॉकेट की लंबाई 394 फीट है। इसे अगले जेनरेशन का रॉकेट भी कहा जा रहा है।

साथ ही स्टारशिप के जरिए चांद और मंगल पर इंसान और 100 टन कार्गो की सप्लाई करने की कंपनी की योजना भी है। कंपनी स्पेसएक्स के प्रमुख एलन मस्क की योजना है कि स्टारशिप रॉकेट के जरिए अंतरिक्ष की यात्रा को किफायती और सस्ता किया जा सकता है। बता दें, कंपनी के स्टारशिप रॉकेट को एक से अधिक बार भी प्रयोग में लाया जा सकता है।

बीते शुक्रवार को अमेरिका की स्पेसएक्स कंपनी के स्टारशिप रॉकेट प्रोटोटाइप में परीक्षण करते समय भयानक विस्फोट हो गया। ये विस्फोट एक साल में चौथी बार हुआ है

जब स्पेसएक्स का स्टारशिप प्रोटोटाइप हादसे का शिकार हुआ है। आपको बता दें कि स्पेसएक्स पहली प्राइवेट कंपनी है जिसके रॉकेट फैल्कौन 9 से इंसानों को अंतरिक्ष में भेजा जा रहा है। ये बहुत जानी-मानी कंपनी है।