दुनियाभर के कई हिस्सों में दिखा ऐसा, जानें कहां दिखा ‘रिंग ऑफ फायर’

दुनियाभर में गुरुवार प्रातः काल से सूर्यग्रहण ( Solar eclipse 2019 ) प्रारम्भ हुआ है. संसार के कई बड़े हिस्सों में यह ग्रहण देखा जा सकता है.

 

सऊदी अरब के सभी खाड़ी देशों, एशियाई राष्ट्रों  ऑस्ट्रेलिया के कई हिस्सों में यह ग्रहण इसे देखा जा रहा है. कई जगहों पर ग्रहण के दौरान रिंग ऑफ फायर ( ring of fire ) देखने को मिला.

सदी का सबसे बड़ा सूर्यग्रहण

इस वर्ष तीन सूर्यग्रहण पहले ही लग चुके हैं. वर्ष का ये आखिरी ग्रहण इस सदी का सबसे बड़ा सूर्यग्रहण बताया जा रहा है. अबू धाबी में इस दौरान सूर्य का एक अद्भुत रूप भी देखने को मिला. संसार के भिन्न-भिन्न हिस्सों में इस दौरान सूर्य भिन्न-भिन्न गई रंगों में नजर आया. दुबई में प्रातः काल 9 बजे के करीब रिंग ऑफ फायर नजर आया.

कब बनता है ‘रिंग ऑफ फायर’?

रिंग ऑफ फायर उस वक्त बनता है जब चंद्रमा, सूर्य  पृथ्वी के बीचोंबीच आ जाता है. इस समय पृथ्वी पर केवल सूर्य के किनारे से लाइट आती है. यह चमकती हुई रिंग ही ‘रिंग ऑफ फायर’ कही जाती है. यह रिंग सिर्फ पूर्ण सूर्यग्रहण के दौरान ही बनती है. दरअसल, चंद्रमा का आकार छोटा होता है जिसकी वजह से यह सूर्य को पूरी तरह से ढक नहीं पाता. आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि अगला सूर्यग्रहण 21 जून को पड़ेगा. यह वर्ष का सबसे बड़ा दिन होता है.