पाकिस्तान में आई ये बड़ी आफत , इमरान खान ने खड़े किए हाथ

पाकिस्तान के रेलवे मिनिस्टर आजम खान स्वाती ने रेलवे की खराब स्थिति के लिए पूर्ववर्ती सरकारों को जिम्मेदार ठहराया है। रेल मंत्री का कहना है कि पाकिस्तान की पूर्ववर्ती सरकारों ने रेलवे की स्थिति सुधारने की कोई कोशिश नहीं की।

 

इमरान खान के रेलमंत्री पाकिस्तान के पूर्ववर्ती सरकारों पर इल्जाम लगा रहे हैं लेकिन जानकार बताते हैं कि इमरान खान ने रेलवे को चीन के हाथों बेच ही डाला है।

जानकारों का कहना है कि इमरान खान ने पाकिस्तानी रेलवे को चीनी झोले में डाल दिया है मगर चीन ने अब अपने हाथ पीछे खींच लिए हैं, लिहाजा अब पाकिस्तान में रेलवे कितने दिनों तक चलेगा, कुछ कहा नहीं जा सकता है।

पाकिस्तान के रेल मंत्री आजम खान स्वाती ने पाकिस्तानी संसद में पेश की गई रिपोर्ट में कहा है कि पिछले 20 सालों में पाकिस्तान रेल को 90 फीसदी से ज्यादा घाटा हुआ है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान रेल को हर साल 35 से 40 बिलियन रुपये का घाटा हो रहा है।

उन्होंने मीडिया को कहा कि पाकिस्तान की इमरान खान की सरकार रेलवे के घाटे को कम करने की कोशिश कर रही है, लेकिन जब उनसे पूछा गया कि कैसे रेलवे का घाटा कम होगा तो पाकिस्तानी रेल मंत्री के पास कोई जबाव नहीं था।

पाकिस्तानी विशेषज्ञों का कहना है कि इमरान खान सरकार के पास पाकिस्तानी रेलवे को इस दुर्दिन से निकालने के लिए कोई उपाय नहीं है। पूरी सरकार ना सिर्फ विकल्पहीन है बल्कि किसी के पास कोई कार्ययोजना भी नहीं है।

पाकिस्तान सरकार द्वारा संसद में पेश की गई रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तानी रेलवे को हर साल 35 से 40 बिलियन का घाटा होता है और पाकिस्तान सरीखे गरीब देशों के लिए इतना घाटा सहना नामुमकिन है।

जिसकी वजह से पाकिस्तानी रेलवे की खस्ताहाल स्थिति हो चुकी है। पाकिस्तान सरकार द्वारा संसद में पेश की गई रिपोर्ट के मुताबिक, आजादी के बाद से अभी तक पाकिस्तानी रेलवे को करीब 1.2 ट्रिलियन रुपये का नुकसान हो चुका है, जिसकी भरपाई करना पाकिस्तानी रेलवे के लिए नामुमकिन है।

चीनी खैरात नहीं मिलने की वजह से पाकिस्तानी रेलवे अपनी आखिरी सांसे ले रहा है। हालात ये हैं कि पाकिस्तानी रेलवे के पास खर्च चलाने के लिए ना तो पैसे बचे हैं और ना ही संसाधन। उधर चीन ने भी पाकिस्तानी रेल को देने वाली फंडिग अभी रोक दी है, जिसकी वजह से पाकिस्तानी रेलवे पटरी से उतरती दिखाई दे रही है।