डैंड्रफ से है परेशान तो करे ये आसान सा काम

अगर आप भी डैंड्रफ की समस्या से परेशान है तो यह खबर आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण और लाभकारी हो सकती है. डैंड्रफ एक मेडिकल समस्या है जिससे दुनिया के आधी व्यस्क आबादी परेशान है. डैंड्रफ फंगस के कारण हमारे सिर पर होता है. डैंड्रफ के कारण हमारे स्किन को काफी नुकसान पहुंचता है.

 

इसका बालों में होने से स्किन के साथ-साथ चेहरे पर पिम्पल्स होने का खतरा भी बढ़ जाता है. सबसे ज्यादा नुकसान इससे हमारे बालों को पहुंचता है जिससे हमारे बाल की जड़ें कमजोर हो जाती है और बाल झड़ने की समस्या शुरू हो जाती है. आज हम आपको इसी डैंड्रफ से खुद को बचाने के पांच बेहद कारगर घरेलू उपाय बताएंगे जिसका इस्तेमाल कर आप इस समस्या को दूर कर सकते हैं.

नारियल के तेल को डैंड्रफ की समस्या दूर करने में काफी कारगर माना गया है. यह स्किन और बालों के रुखापन रोकने में मदद करता है, यह डैंड्रफ को जड़ से खत्म कर बालों को स्वस्थ और मजबूत बनाता है.

ऐलोवेरा को बालों और स्किन को स्व्स्थ रखने के लिए रामबाण माना जाता है. डैंड्रफ को दूर करने में भी ऐलोवेरा बहुत कारगर है. इसके लिए आप ऐलोवेरा को टी ट्री ऑयल में मिलाएं फिर इसे अपने बालों में लगाएं इससे आपकी डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाएगी.

डैंड्रफ या रूसी की समस्या को दूर करने में टी ट्री ऑयल का उपयोग भी बहुत कारगर माना गया है. इसके लिए आप टी ट्री ऑयल को अपने स्कैल्प पर मसाज करें इससे आपके स्कैल्प से डैंड्रफ गायब हो जाएंगे.

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर भी आप डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. इससे तुरंत राहत के लिए आप अपने गीले बालों में सीधे बेकिंग सोडा डालें और 2-3 मिनट तक आराम से मालिश करें, इसके बाद आप साधारण शैम्पू से अपने बाल धो ले. आपको इससे बहुत जल्द फायदा होगा और कुछ ही दिनों में डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा.