बच्चों संग घूमना है बीच पर तो इन समुद्र तटों पर जाने का बनाएं प्लान

बच्चों को कहीं घुमाने ले जाना चाहते हैं तो बीच एक बेहतर विकल्प हो सकता है। समुद्र के किनारे बच्चों को बहुत आनंद आएगा। समुद्र की उठती लहरों के पास रेत का घर बनाना, या पानी में खेलना बच्चो को पसंद आ सकता है। हालांकि बच्चों के साथ समुद्र किनारे मस्ती करना मजेदार तो होता है, पर कुछ चिंतापूर्ण भी होता है। समुद्र किनारे यानी बीच पर खेलने, पानी में उछलने कूदने का आनंद हर कोई लेना चाहता है लेकिन जब बच्चे साथ होते हैं तो अधिक सावधानी बरतने की जरूरत हो सकती है।

ऐसे में बेफिक्र होकर समुद्र तट पर बच्चों के साथ आनंद उठाने के लिए ऐसे बीच का चयन करें तो बच्चों के लिए सुरक्षित हो। यहां आपको बच्चों के लिए सुरक्षित और मजेदार अनुभव कराने वाले समुद्री तटों के बारे में बताया जा रहा है।

महाबलीपुरम बीच, तमिलनाडु

तमिलनाडु में स्थित महाबलिपुरम बीच बच्चों के लिए बेहतर जगह है। इस बीच को ममल्लापुरम के नाम से भी जाना जाता है, जहां स्थानीय खानपान का लुत्फ उठा सकते है। यहां प्राचीन मंदिर है, जहां बच्चों को लेकर जा सकते हैं। वास्तुशिल्प और सुंदर दृश्यों का आनंद उठा सकते हैं। यहां स्थित एमजीएम डिज्नी वर्ल्ड बच्चों को काफी पसंद आएगा।

गणपतिपुले बीच, महाराष्ट्र

महाराष्ट्र के रत्नागिरी में गणपतिपुले बीच है। मुंबई से पांच घंटे की ड्राइव करके आप यहां पहुंच सकते हैं। यह जगह अपनी सीमा पर कुछ शांत तटों को समेटे हुए है। यह बच्चों के लिए भारत के सबसे अच्छे तटों में से एक है। यहां का शांत पानी बच्चों के लिए तैराकी का बेहतर स्थान है।

ओम बीच, गोकर्ण, कर्नाटक

कर्नाटक राज्य का गोकर्ण विदेशी समुद्र तटों और उनके सुंदर दृश्यों के लिए प्रसिद्ध है। दुनियाभर से लोग परिवार और बच्चों के साथ यहां सुकून वाली छुट्टी मनाने के लिए आते हैं। गोकर्ण के ओम बीच पर वाटर स्पोर्ट्स का लुत्फ उठा सकते हैं और बच्चों के साथ समुद्र किनारे फुटबॉल, क्रिकेट, पतंग उड़ाने व स्थानीय खाने का स्वाद ले सकते हैं ।

कॉलेजियम बीच, गोवा

गोवा अपनी असाधारण पार्टियों और नाइट लाइफ के लिए जाना जाता है। यहां के बीच पूरी दुनिया में प्रसिद्ध हैं और लोग देश विदेश से गोवा घूमने आते हैं। आप बच्चों के साथ भी गोवा आ सकते हैं। दक्षिण गोवा का कॉलेजियम बच्चों के लिए अनुकूल समुद्र तट है, जहां वह मस्ती कर सकते हैं, पानी में छलांग लगा सकते हैं और नहा सकते हैं। इस बीच पर बोटिंग से लेकर क्रूज की सैर तक ढेर सारे मनोरंजक गतिविधियों का लुत्फ उठा सकते हैं। बच्चों को यहां डॉल्फिन देखने का मौका भी मिल सकता है।